गांवों में सस्ती दर पर लगाए जाएंगे बायोगैस प्लांट : विजय वर्धन

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 08:26 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने संबंधित अधिकारियों को गोबर्धन योजना के तहत बायोगैस प्लांट लगाने के लिए प्रदेश में गौशालाओं का सर्वेक्षण एवं मैपिंग करने के निर्देश दिए हैं, ताकि इन प्लांट से गांवों में सस्ती दरों पर बिजली या खाना पकाने के लिए गैस मुहैया करवाई जा सके। मुख्य सचिव आज यहां गोबरधन योजना के कार्यान्वयन के संबंध में बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

विजय वर्धन ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गौशालाओं का सर्वेक्षण एवं मैपिंग करने के दौरान विशेष रूप से यह ध्यान रखा जाए कि गौशालाएं शहरों और गांवों में आबादी वाले इलाकों से कितनी दूरी पर हैं और इनमें प्लांट लगाए जाने की संभावनाएं भी तलाशी जाएं। बैठक में निजी बायोगैस प्लांट मॉडल को और अधिक प्रचारित करने के लिए अधिक सबसिडी देने के संबंध में भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में बताया कि गोबरधन योजना के तहत हिसार के नया गांव में सामुदायिक बायोगैस प्लांट चल रहा है, जिससे 150 से अधिक घरों को पाइपलाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति की जा रही है। इस प्रयोग से यह सामने आया कि कम्प्रैस्ड गैस के मुकाबले पाइपलाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति ज्यादा बेहतर है और इसकी लागत एल.पी.जी. गैस सिलेंडर की तुलना में एक तिहाई है। बैठक में बताया गया कि भिवानी और महेंद्रगढ़ जिलों में सामुदायिक बायोगैस प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा, 7 और जिलों में भी प्लांट स्थापित करने का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Related News

Recommended News

static