कैंसर एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को जल्द मिलेगा पेंशन का लाभ : ओपी यादव

10/14/2021 4:22:53 PM

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी):  प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा कैंसर एवं एचआईवी पॉजिटिव मरीजों को भी पेंशन की श्रेणी में शामिल करने की घोषणा की गई थी और प्रदेश सरकार इसे जल्द से जल्द युद्ध स्तर की स्पीड से लागू करना चाहती थी। जिसे लेकर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग से इन मरीजों का पूरा डाटा जल्द से जल्द मांगा था। प्रदेश सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन को लेकर बाकी तैयारियां पूरी कर ली थी। लेकिन कोरोना कॉल के चलते यह योजना केवल घोषणा तक ही सीमित रह गई, क्योंकि प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग कोरोना पर काबू पाने की कोशिशों में उलझा रहा। अब कोरोना लगभग पूरी तरह से समाप्ति की कगार पर है।

जिसे लेकर अब प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने स्वास्थ्य विभाग से इस सूचना को मांगा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डाटा सौंपने के बाद इस योजना का क्रियान्वयन जल्द से जल्द कर दिया जाएगा। इस बारे में सूचना देते हुए प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओपी यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार ने हर पात्र व्यक्ति को पेंशन का लाभ देने का फैसला किया है।  जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए इन दोनों वर्गों कैंसर व एचआईवी पीड़ित मरीजों को भी शामिल किया गया है। जिन्हें जल्द से जल्द लाभ देने के लिए विभाग प्रयासरत है। इन्हें भी दूसरे पात्र विकलांग-विधवा और बुजुर्गों की तरह 2500 रुपए प्रतिमाह का योगदान हरियाणा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

यादव ने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ द्वारा जो कार्यक्रम प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर व ब्लॉक स्तर के पदाधिकारियों का तय किया गया था। यह बेहद प्रशंसनीय कदम था। जिसमें प्रदेश के कोने-कोने से कार्यकर्ता पहुंचे और अधिकतर सभी मंत्री-सांसदों ने भी इसमें शिरकत की। सरकार और संगठन की एक समन्वय बैठक थी। इसमें प्रदेश द्वारा किए गए विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। यह एक सफल कार्यक्रम रहा और इस बैठक का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के जन-जन तक प्रदेश की सोच को पहुंचाना था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static