बड़ी राहत: अगले सप्ताह से सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेगा सस्ता प्याज

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 01:03 PM (IST)

चंडीगढ़: प्याज की आसमान छूती कीमतों पर मची हाय-तौबा के बीच प्रदेश सरकार अगले सप्ताह से सरकारी राशन की दुकानों पर सस्ता प्याज मुहैया कराएगी। पूरी संभावना है कि 11 या 12 दिसंबर से लोगों को राशन डिपुओं पर सस्ता प्याज मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग जहां मेवात से 3000 टन प्याज खरीदेगा, वहीं केंद्र सरकार से भी 2500 टन विदेशी प्याज ली जाएगी।

अभी राशन डिपुओं पर दिए जाने वाले प्याज के रेट निर्धारित नहीं हुए हैं, लेकिन यह बाजार के दामों से कम होंगे। पिछले सप्ताह की तुलना में खुले बाजार में प्याज के दाम करीब 20 रुपये किग्रा तक कम हुए हैं। 110 से 120 रुपये में बिकता रहा प्याज शुक्रवार को 90 से 100 रुपये प्रति किलो तक में बिका। प्याज संकट को लेकर शुक्रवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बैठक कर लंबी माथापच्ची की।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि मेवात से खरीदा गया प्याज दिसंबर व जनवरी में सरकारी डिपुओं पर उपलब्ध रहेगा, जबकि फरवरी और मार्च में केंद्र सरकार से लिया गया विदेशी प्याज सप्लाई किया जाएगा।प्रदेश में हर दिन करीब 400 टन प्याज की खपत होती है। फिलहाल पड़ोसी प्रदेश राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से प्याज आ रहा है। हालांकि कम आपूर्ति के चलते अभी मांग की तुलना में 40 फीसद ही प्याज मिल पा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static