मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लांच

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 06:48 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को चंडीगढ़ में  सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सूचना प्राप्त करने वालों के लिए पॉयलट प्रौजेक्ट के रूप में ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लांच किया। इसी के साथ ही सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली को अधिक से अधिक डिजिटलाइजेशन करने की मुहिम में आज एक और अध्याय जुड़ गया। मुख्यमंत्री का ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाना भी है।

इस अवसर पर राज्य सूचना आयुक्त अरूण सांगवान ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि पोर्टल पर प्रथम अपील के रूप में एसपीआईओ द्वारा जानकारी डाली जाएगी तथा द्वितीय अपील के रूप में राज्य सूचना आयुक्त कार्यालय द्वारा सुनवाई की जाएगी। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि आरम्भ में पॉयलट प्रौजेक्ट के रूप में इस पोर्टल को मुख्य सचिव कार्यालय तथा हरियाणा राज्य सूचना आयुक्त कार्यालय से जोड़ा गया है।

कोई भी व्यक्ति पोर्टल http://rtiharyana.gov.in पर लॉग इन कर अपना पंजीकरण कर सकता है तथा इसके लिए उसके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। किसी भी विभाग से सूचना प्राप्त करने के लिए वह अपनी जानकारी इस पोर्टल पर डाल सकता है और सम्बंधित विभाग के राज्य जन सूचना अधिकारी द्वारा मांगी गई सूचना को ऑनलाइन ही पोर्टल पर अपलोड किया जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static