CM ने किया महिला एवं किशोरी सम्मान योजना व दूध उपहार योजना का शुभारंभ

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 09:21 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दो योजनाओं, मुख्यमंत्री दूध उपहार और महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का शुभारंभ किया। सभी उपायुक्तों से कहा कि मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना को फ्लैगशिप कार्यक्रमों में शामिल करें। संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया और कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए अथक प्रयास करें। इस अवसर पर सी.एम. ने ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना के तहत तीन बच्चों और दो महिलाओं सहित 5 लाभार्थियों को स्किम्ड मिल्क पाऊडर के पैकेट दिए। 

इसके अलावा ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के लाभार्थियों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के पैकेट भी बांटे। वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से सभी जिलों में दोनों योजनाओं के तहत लाभार्थियों को पैकेट वितरित किए गए। मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर दिया जाएगा। ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत 11 लाख 24 हजार 871 बी.पी.एल. परिवारों की 10-45 वर्ष तक की किशोरियों व महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिलीलीटर प्रतिदिन सुगंधित स्किम्ड मिल्क दिया जाएगा। यह दूध अन्य पौष्टिक तत्वों जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बी-12 के साथ-साथ विटामिन-ए और डी से युक्त होगा, जो शरीर में सूक्ष्म तत्वों व विटामिन की पूर्ति करेगा। यह दूध 6 प्रकार के स्वाद में होगा।

उन्होंने कहा कि लगभग 22.50 लाख महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर माह मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने भी योजना तैयार की है जिसके तहत 6.50 लाख छात्राओं को हर माह 6 सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दोनों योजनाओं के ब्रोशर और पोस्टर भी जारी किए। महिला और बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन स्थानांतरण नीति भी लॉन्च की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static