CM खट्टर की केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ प्री बजट बैठक हुई खत्म, दिए कई अहम सुझाव

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 02:02 PM (IST)

दिल्ली (कमल कांसल) : हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बैठक खत्म हो गई है। प्री बजट की बैठक के बाद सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज केंद्रीय वित्त मंत्री ने देश के सभी राज्यों के वित्त मंत्री की बैठक बुलाई थी। जिसमें सीएम खट्टर ने कहा कि अभी तक राज्यों को GST का शेयर केवल उपभोग व उपयोग पर ही मिलता है, उत्पादन पर नहीं मिलता, इससे राज्य सरकार अपने राज्यों में उत्पादन यूनिटों के विस्तार पर फोकस नहीं कर रही है।

सीएम खट्टर ने कहा कि यदि लंबे समय तक यह नीति चली तो इसका उन राज्यों में विपरीत परिणाम सामने आएगा जहां जमीन महंगी होती जा रही है। उत्पादन पर GST का शेयर नहीं मिलने से राज्य सरकार को औद्योगिक यूनिट से केवल रोजगार का ही है वास्ता रह गया है। राज्य सरकार औद्योगिक विकास और विस्तार पर फ़ोकस करें इसके लिए यह जरूरी है कि उत्पादन पर भी GST का शेयर राज्य सरकार को मिले। खट्टर ने कहा कि हरियाणा की तरफ से मांग की गई है कि NCR प्लानिंग बोर्ड हमें कम दर पर और लोन दें और राखी गढ़ी के लिए अलग से लोन उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि  गरीबों के लिए जो योजना है उसके लिए ब्याज माफी योजना बनाएं तथा MSME में एक्सपोर्ट के लिए सब्सडी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि हेल्थ में हम हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाना चाहते हैं, जिनमें से 19 जिलों में काम चल रहे हैं।

वहीं हरियाणा में ओमिक्रोन  की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अभी हरियाणा में किसी नई तरह की पाबंदियों को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है। फिलहाल 1 जनवरी से दोनों वैक्सीनेशन की डोज जरूरी वाले नियम में कुछ जगहों को देखा जा रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static