75 करोड़ का हेलीकॉप्टर खरीदेगी प्रदेश सरकार, जल्द हो सकती है डील फाइनल

punjabkesari.in Friday, May 13, 2022 - 11:01 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल जल्द ही अपने नए हेलीकॉप्टर में बैठेंगे, जिसकी कीमत करीबन 75 करोड़ रूपए हो सकती है। सीएम खट्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि हेलीकॉप्टर खरीद को लेकर कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है। लेकिन डील उसी कंपनी से की जाएगी जो कम कीमत में बेहतर सुविधाओं वाले हेलीकॉप्टर का ऑफर देगी।

दरअसल मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज 17 आइटम्स पर चर्चा की गई, लेकिन सहमति सिर्फ 14 चीजों पर ही बनी, जिसकी लागत 450 करोड़ रूपए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर को लेकर खासतौर पर चर्चा की गई।

मौजूदा हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के चलते करनी पड़ी थी आपातकालीन लैंडिंग

 दरअसल इसी साल फरवरी माह में जब सीएम मनोहर लाल मौजूदा हेलीकॉप्टर में सवार होकर चंडीगढ़ से गुरुग्राम के लिए निकले तो हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के चलते बीच रास्ते ही आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। अंबाला में लैंड हुए हेलिकॉप्टर की तकनीकी खामी ठीक होने के बाद सीएम उसी हेलीकॉप्टर से गुरुग्राम रवाना हुए थे। बताया जाता है कि जिस हेलीकॉप्टर में सीएम मनोहर लाल सफर करते हैं वो काफी पुराना हो गया है। मौजूदा हेलिकॉप्टर अब सिर्फ 90 या 100 घंटे की उड़ान ही भर सकता है। इंजीनियरों की माने तो इंजन बदला जाएगा तब भी लंबा चौड़ा खर्च आएगा, लिहाजा अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर खरीदने की सलाह दी है।

2005 में हुड्डा सरकार ने खरीदा था मौजूदा हेलीकॉप्टर

मौजूदा हेलीकॉप्टर को 2005 में हुड्डा सरकार के दौरान खरीदा गया था। यानी तब से लेकर अब तक प्रदेश के मुख्यमंत्री इसी हेलीकॉप्टर में सफर करते हैं। हेलीकॉप्टर पुराना होने और तकनीकी खराबी आने के चलते अब नया हेलीकॉप्टर खरीदना इस समय की बड़ी जरूरत बन गया है।.

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static