हरियाणा को मिली 2024 करोड़ रुपये की ''मनोहर'' सौगात, सीएम ने 153 परियोजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

1/24/2024 6:51:43 PM

हिसार(विनोद सैनी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। हिसार के लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने 2024 करोड़ रुपये की 153 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 686 करोड़ रुपये की लागत की 76 परियोजनाओं  का उद्घाटन तथा 1338 करोड़ रुपये की लागत की 77 परियाजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में प्रशासनिक भवन और पशु नस्ल सुधार के लिए एम्ब्रायो ट्रांसप्लांट लैब का भी उद्घाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए  सीएम मनोहर ने कहा कि आज का दिन हरियाणा की प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से 784 करोड़ रुपये की लागत की 10 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। शेष परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास अन्य जिलों में केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों व विधायकों द्वारा किया गया।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था इनफ्रास्ट्रक्चर पर निर्भर होती है और हमारी सरकार लगातार प्रदेश में इनफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है, इसलिए हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डिजिटल माध्यम से अब तक 7 बार पूरे प्रदेश में विकास परियोजनाओं का उद़्घाटन व शिलान्यास किया गया है, जिससे लगभग साढ़े 15 हजार करोड़ रुपये की लागत की 1459 परियोजनाएं जनता को समर्पित की गई। आज यह आठवां कार्यक्रम है।

 मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार भौतिक विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक और सामाजिक विकास पर भी बहुत ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी का दिन हम सभी के लिए ऐतिहासिक था, जब‌ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम किया। उस दिन देश में खुशी का माहौल था और पूरा देश राममय नजर आया।

बेरोजगारी पर विपक्ष द्वारा की जा रही बयानबाजी पर कटाक्ष करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि विपक्ष बेरोजगारी को लेकर 35 प्रतिशत तक का आंकड़ा बताते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि परिवार पहचान पत्र में जिन लोगों ने स्वयं को बेरोजगार घोषित किया है, ऐसे केवल 8.5 प्रतिशत हैं, लेकिन विपक्ष द्वारा 34-35 प्रतिशत तक की बात कहना केवल राजनीतिक प्रोपेगेंडा है। उन्होंने कहा कि राज्य में ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस के नाते हम बहुत आगे बढ़ रहे हैं और हरियाणा आज निवेश के मामले में पसंदीदा स्थान बन गया है। पिछले साढ़े 9 साल में 30 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा, लोगों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण भी उपलब्ध करवाया गया है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज स्थापित किया है। इस प्रकार से कुल 70 नये कॉलेज खोले गए हैं। इतना ही नहीं, अब राज्य सरकार खेल सुविधाओं की मैपिंग करवाकर आवश्यकतानुसार तथा खेल रुचियों के आधार पर खेल सुविधाएं विकसित करेगी। अभी तक ऐसे 307 गांव है, जहां 10 किलोमीटर के दायरे में कोई खेल सुविधा नहीं है, वहां भी इस वर्ष में कार्य शुरू हो जाएंगे।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों में क्षेत्रवाद होता था और विशेष क्षेत्र में विकास के काम होते थे। जबकि हमारी सरकार ने सभी क्षेत्रों में समान विकास सुनिश्चित किया है। पिछले साढ़े 9 वर्षों में राज्य में 33,000 किलोमीटर लंबी सड़कों का सुधार और लगभग 7000 किलोमीटर नई सड़कों का  निर्माण किया गया है। आज प्रदेश का हर जिला नेशनल हाईवे से जुड़ गया है। इसके अलावा हरियाणा का अपना ऐयरपोर्ट हिसार में बन रहा है।  

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Editor

Saurabh Pal