गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण के लिए गठबंधन सरकार निरंतर प्रयासरत : डिप्टी CM

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 11:05 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण के प्रति मौजूदा गठबंधन सरकार कटिबद्ध और निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सरकार के गत करीब सवा तीन साल में आमजन के हित में ठोस कदम उठाए गए है, जिनका फायदा लोगों को मिल रहा है और सकारात्मक परिणाम भी दृष्टिगोचर हो रहे है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सोमवार को जुलाना व सफीदों हलके के दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गत समय में किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में कई-कई रात गुजारनी पड़ती थी और फसल बिक्री के बाद रकम अदायगी के लिए भी महीनों तक चक्कर काटने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्या को समझते हुए वर्तमान सरकार द्वारा फसल बिक्री के केवल दो दिन में पैसा किसान के सीधे खाते में भेजने का महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड इत्यादि भी परिवार पहचान पत्र से प्रदेश के एक लाख 80 हजार रुपये सालाना आमदनी वाले परिवारों को ऑनलाईन उपलब्ध करवाए जा रहे है।

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा हरियाणा के प्रत्येक क्षेत्र में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। विकास की इस बयार में जुलाना हलका भी शामिल है। वर्तमान सरकार द्वारा इलाका में 183 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सड़कों का सुधारीकरण व विस्तारीकरण करवाया गया है। इसके अलावा वर्तमान बजट में 25 करोड़ रुपये खेतों की ढाणियों वाली सड़कों का निर्माण करवाना भी प्रस्तावित है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जुलाना क्षेत्र में वर्षों से किसानों को बाढ़ एवं जलभराव की भारी समस्या का सामना करना पड़ता था और इसका समाधान क्षेत्रवासियों की प्राथमिक मांग थी। उन्होंने कहा कि बाढ एवं जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए सरकार द्वारा गत वर्ष करीब 130 करोड़ रुपये खर्च किये गए है, जिससे समस्या का 70 प्रतिशत समाधान हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस समस्या के स्थाई समाधान करने के लिए निकट भविष्य में 60 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि और खर्च की जाएगी। उन्होंने जुलाना क्षेत्र में से रोहतक, सोनीपत को जोड़ते हुए दो राष्ट्रीय राजमार्गों से जो सड़क टूटी है, उन्हें जल्द ही दुरुस्त करवाने का आश्वासन दिया।

 

ग्राम पंचायत द्वारा रखी मांगों पर बोलते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्राम सभा द्वारा पारित जमीन देने का प्रस्ताव सरकार को भिजवाएं ताकि शामलों कलां में आईटीआई बनवा दी जाए। इसके  अलावा उपमुख्यमंत्री ने ग्राम सचिवालय में ई-लाइब्रेरी खुलवाने, स्टेडियम में शैड का निर्माण करवाने के सम्बंध में एसडीएम जींद को जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए। बराह खाप द्वारा बिरोली माईनर बनवाने की मुख्य मांग पर उपमुख्यमंत्री ने उचित प्रयास करने का आश्वासन दिया।

 

जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि गठबंधन सरकार के दौरान क्षेत्र में विकास कार्यों को और गति मिली है। इसमें क्षेत्र में बाढ़ व जलभराव की समस्या का समाधान, वर्षों से जर्जर सड़कों का निर्माण तथा जुलाना को उपमंडल का दर्जा दिए जाने जैसे सराहनीय कार्य हुए है, इसके लिए वे व्यक्तिगत तौर पर क्षेत्र की जनता की तरफ से उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के आभारी है। विधायक ने शामलों कलां गांव की सभी मांगों का पुरजोर समर्थन किया और उपमुख्यमंत्री से उन्हें पूरा करने का अनुरोध किया। विधायक ने यह भी बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में जुलाना विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में 300 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए गए है। विधायक अमरजीत ढांडा ने कहा कि विकास की प्रक्रिया आगे भी निरंतर जारी रहेगी। उपमुख्यमंत्री ने इससे पूर्व जुलाना हलके के गांव मालवी, सफीदों हलके के गांव बागड़ू तथा रिटौली में पहुंचकर ग्राम पंचायतों द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करवाने का आश्वासन दिया। उपमुख्यमंत्री द्वारा  विभिन्न गांवों में की गई जनसभाओं में ग्रामीणों द्वारा फूल मालाओं व स्मृति चिन्ह तथा शॉल देकर स्वागत व सम्मानित किया।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static