आम चुनाव 2024 की घोषणा के साथ जिला में आदर्श आचार संहिता लागू : डीसी

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 06:44 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों को गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने यह बात शनिवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

 

जिला निर्वाचन अधिकारी जोकि गुरूग्राम लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी भी है, ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन संबंधी कार्यों को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश है। ऐसे में निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी इन नियमों का अच्छी प्रकार से अध्ययन करें और जिला में आदर्श आचार संहिता का पालन करवाए। साथ ही अवांछनीय गतिविधियों की निगरानी के लिए सॢवलेंस टीम भी एक्टिव कर दी जाए जिससे मतदाताओं को प्रलोभन या दबाव बनाने का अंदेशा हो। उन्होंने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत गाडिय़ों में निर्धारित सीमा से अधिक नकदी या शराब आदि को भी जब्त करते हुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाए। 

 

उन्होंने सार्वजनिक स्थलों से विभिन्न योजनाओं की प्रचार सामग्री व राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित इश्तिहार हटाने के भी निर्देश दिए। साथ ही निजी निजी वाहनों पर भी बिना अनुमति के राजनीतिक दलों का झंडा, स्टिकर आदि प्रचार सामग्री लगी होने पर मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराओं में चालान किया जाए। जिला के सभी प्रिंटर्स भी प्रचार सामग्री को लेकर नियमों का पालन करें। जिला मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। इस कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 1950 एक्टिव रहेगा। साथ ही सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का भी तय समय सीमा के भीतर निपटारा किया जाए। फेक न्यूज पर भी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने बैठक में निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों से फार्म छ:, सात व आठ की प्रगति की भी समीक्षा की। 

 

एडीसी होंगे स्वीप के नोडल अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आम चुनाव 2024 में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता (स्वीप) के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। स्वीप कार्यक्रम के लिए एडीसी हितेश कुमार मीणा नोडल अधिकारी होंगे। मतदाता जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थानों में रचनात्मक गतिविधियां, सार्वजनिक स्थलों पर विशेष कार्यक्रम तथा एक एंबेसडर को भी नियुक्त किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिला के सभी मतदाता गुरुग्राम.जीओवी.इन, सीईओ हरियाणा.जीओवी.इन तथा ईसीआई.जीओवी.इन आदि वेबसाइट पर अपने बूथ व मत के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

 

बैठक में यह रहे मौजूद 

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, डीआरओ नरेश जोवल, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर तथा तहसीलदार (निर्वाचन) राजेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static