हर लाइट की जानकारी के लिए नगर परिषद के कार्यालय में बनेगा कंट्रोल रूम

2021-06-13T23:31:21.24

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से अम्बाला छावनी में लाइट परियोजना के तहत हर लाइट की जानकारी के लिए नगर परिषद के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जो पूरी व्यवस्था पर स्मार्ट तरीके से नजर रखेगा। छावनी क्षेत्र में करीब 18 करोड़ रूपये की लागत से 12 हजार लाइटें लगाने का बुनियादी खाका तैयार कर लिया गया है और इस कार्य के लिए करीब 4000 पोल भी स्थापित किए जाएंगे।

विज के कार्यकलापों के तहत अम्बाला छावनी क्षेत्र में स्ट्रीट व बड़ी लाइटें लगाकर छावनी की सुंदरता बढ़ाने का काम किया जा रहा है। छावनी के किसी भी कौने में अंधेरा नहीं रहने दिया जाएगा। गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत परियोजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। इन कार्यों के पूरा होने के बाद छावनी विधानसभा क्षेत्र की सुंदरता बढ़ेगी।

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मिनी सचिवालय की सौगात मिली है। एक ही छत के नीचे विभिन्न विभागों के कार्यालय होने से लोगों को अपने कामों के लिए कहीं और नहीं जाना होगा। लघु सचिवालय बनने से लोगों को सभी सुविधाओं का लाभ एक ही जगह मिल जाएगा। करोड़ों रुपये की लागत से मिनी सचिवालय का कार्य तेजी से जारी है।

गृह मंत्री के प्रयासों से ही खिलाड़ियों को बेहतर सुविधा मिल सके, इसके दृष्टिगत उत्तर भारत का फीफा से अप्रूवड अंतरराष्ट्रीय स्तर का बेहतरीन फुटबाल स्टेडियम का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। यहां पर ऑल वैदर स्वीमिंग पूल का कार्य भी तेजी से हो रहा है। इतना ही नहीं खिलाड़ियों के ठहरने के लिए वार न स्टेडियम के सामने स्पोर्ट्स होस्टल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

विकास की दृष्टि से एवं स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में अम्बाला-दिल्ली मार्ग पर करोड़ों रुपये की लागत से शहीदी स्मारक का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ-साथ यहीं पर करोड़ों रुपये की लागत से विज्ञान केन्द्र का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में पहले ही अम्बाला छावनी का नागरिक अस्पताल जनता को समर्पित किया जा चुका है। कैंसर केयर सेंटर का निर्माण कार्य यहां पर तेजी से किया जा रहा है तथा चिकित्सकों के लिये 96 फ्लैट भी यहां पर बनाए जा रहे हैं। सौंदर्यकरण के तहत सुभाष पार्क का जीर्णोद्धार किया गया है।

छावनी विधानसभा क्षेत्र में लोग अपने सामाजिक व अन्य कार्यक्रम वह कर सकें, इसके लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पूरे विधानसभा क्षेत्र में 100 से अधिक धर्मशालाओं का निर्माण करवाया है और इन धर्मशालाओं में सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। गौरतलब है कि अम्बाला छावनी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का सिलसिला निरन्तर जारी है। लोगों को स्वच्छ पेयजल व्यवस्था, निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई, सड़क तंत्र को मजबूत करना, स्वास्थ्य सेवाएं, सफाई व्यवस्था आदि ऐसे विषय हैं जो गृह मंत्री अनिल विज के मुख्य एजेन्डे में हैं। इन पर पहले से जारी निर्देशों की अनुपालना में कार्य किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

static