बिजली निगम पर कोरोना का कहर, 50 से 55 करोड़ रवेन्यू घटकर रह गया बस 4 करोड़

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 10:48 AM (IST)

बहादुरगढ़(प्रवीण धनखड़):  कोरोना संक्रमण के दौर हर किसी का काम प्रभावित हुआ है। इसी के साथ बिजली निगम को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। बहादुरगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की खपत  तीन करोड़ यूनिट से घटकर महज 90 लाख यूनिट रह गई है। शहरी क्षेत्र में घरेलू बिजली की खपत भी कम हो गई है जबकि लाॅकडाउन की दिनों में गांव में बिजली की खपत बढ़ी है।

लाॅकडाउन का असर बिजली विभाग की रिकवरी पर भी पड़ा है। 90 प्रतिशत तक बिलों का भुगतान नही हो पाया है। बहादुरगढ़ में हर महीने बिजली विभाग को 50 से 55 करोड़ का रिवन्यू हासिल होता था। लेकिन अप्रैल महीने में महज चार करोड़ और मई माह में अब तक 16 करोड़ की रिकवरी ही हो पाई है।

बहादुरगढ़ बिजली विभाग के एक्सईएन रामपाल ने बताया कि साल 2019 में एक मई से 19 मई 2019 के बीच औद्योगिक क्षेत्र में 3 करोड़ 2 हजार यूनिट की खपत हुई थी लेकिन इस बार इसी अवधि में महज 90 लाख यूनिट खपत हो पाई है। मई के 19 दिनों में शहरी क्षेत्र में पिछले साल के मुकाबले 17 लाख यूनिट कम खर्च हुई वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 4 लाख यूनिट ज्यादा बिजली खर्च हुई है। एक्सईएन रामपाल ने बताया कि लाॅकडाउन के चलते सरकार ने लोगों को 1 जून तक बिजली बिल भरने की मौहलत दी हुई है। बिजली बिलों का भुगतान नही आने से विभाग को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static