कोरोना साइड इफेक्ट: मंडी में प्रतिदिन मात्र 100 किसानों की फसलों की होगी खरीद

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 04:40 PM (IST)

रादौर (कुलदीप): कोरोना वायरस का साइड इफेक्ट अब अनाज मंडियों में देखने को मिलेगा। कोविड 19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि मंडियों में फसलों की खरीद सीमित रूप से की जाएगी। इसके तहत हर मंडी में प्रतिदिन मात्र 100 किसानों की फसलों की खरीद होगी। फसलों की खरीद दो पालियों में की जाएगी। यमुनानगर के रादौर में सरकार के आदेश पर मार्किट कमेटी ने इस बाबत सभी आढ़तियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि 15 अप्रैल से सरसों व 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी।

खेतों में में किसानों की फसल पककर तैयार हो चुकी है, लेकिन कोरोना के चलते इस बार मंडी में आने वाली फसल को लेकर सरकार द्वारा कुछ बदलाव किए गए हैं,  जिसके तहत अब प्रतिदिन मंडी में केवल 100 किसानों की फसल की खरीद ही हो सकेगी, ताकि मंडी में ज्यादा भीड़ न जुट सके। रादौर मार्किट कमेटी के सचिव जयसिंह ने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार द्वारा ये बदलाव किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा मिले निर्देशों के तहत मंडी में 50 किसानों की फसल की खरीद सुबह 8 बजे से 2 बजे तक और 50 की दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक की जाएगी, ताकि मंडी में ज्यादा भीड़भाड़ न जुट सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी आढ़तियों को भी सरकार के दिशा निर्देशों बारे जानकारी दी जा रही है।

बता दें कि सरकार के आदेशों के तहत सरसो की खरीद 15 से व गेंहू की खरीद 20 अप्रैल से शुरू की जाएगी। इस बार फसल की खरीद को लेकर मंडियों व खरीद केंद्रों की भी संख्या 477 से बढ़ाकर 2 हजार ओर सरसो की खरीद के लिए 64 से बढ़ाकर 248 की गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा किसानों से अपील की है कि वह अपनी फसल को मंडी में निर्धारित तिथि व समय पर ही लेकर आएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static