कोरोना वायरस का खौफ : मौसम में बदलाव के कारण हो रहा है बुखार, न डरें आम फ्लू से

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 02:52 PM (IST)

रानियां (दीपक) : कोरोना वायरस के महामारी घोषित होने के बाद इसका खौफ लगातार बढ़ रहा है। इस समय मौसम के बदलाव के चलते जहां कॉमन फ्लू के केसों में अस्पताल में बढ़ौतरी हुई है। वहीं, आम लोग कोरोना वायरस को समझकर भी डाक्टर्स से सवाल पूछते नजर आ रहे हैं। 

डाक्टर्स की ओर से आम लोगों को आगाह किया जा रहा है कि ये कॉमन फ्लू के लक्षण हैं। देश में कोरोना वायरस नहीं आया है। इसलिए डरने की जरूरत नहीं है। जो लोग कोरोना वायरस से प्रभावित देशों का दौरा कर लौट रहे हैं और जिन्हें खांसी, तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। जो लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं, उन्हें मास्क की भी जरूरत नहीं है। 

हाथों की सफाई का रखें ख्याल
मौसम में बदलाव के कारण इनफ्लुएंजा फ्लू जिसे आम भाषा में कोल्ड फ्लू भी कहा जाता है। उसके केस ही ज्यादा आ रहे है। लोगों में उसके कारण भी खौफ है। आम फ्लू 2-3 दिन में ठीक हो जाता है। इसमें जुकाम, खांसी, हल्का बुखार होता है। कोरोना वायरस में सबसे ज्यादा बचाव हाथों की सफाई से किया जा सकता है। हाथों को बार-बार साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोएं। मास्क सिर्फ उन्हीं को पहनने की जरूरत है तो फ्लू से पीड़ित है। गंदे हाथ नाक, मुंह और आंखों में न लगाएं। 

वायरस फ्लू में 10-15 फीसदी इजाफा
मौसम बदलाव के कारण वायरल फ्लू के केसों में 10-15 फीसदी का इजाफा है। लोगों में कोरोना वायरस का खौफ भी है। इसके लिए हाथों की सफाई का खास ख्याल रखें। फ्लू से पीड़ित व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बना कर बात करें। हाथ न मिलाएं, गले न मिलें। आफ फ्लू से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एकदम ठंडे मौसम में न जाएं। अपने शरीर को सही तरीके से ढक कर रखें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static