प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश- कूड़ा जलाने वालों पर की जाए अधिक सख्ती

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2019 - 04:20 PM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो): दीपावली के बाद बढऩे वाले प्रदूषण युक्त फॉग से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। ईपीसीए (इंवायरमेंट पाल्यूशन कंट्रोल आथरिटी) के चेयरमैन भूरे लाल ने बुधवार शाम को विडियोकांफ्रेसिंग के जरिए बोर्ड और निगम के अधिकारियों को आदेश दिए है कि सबसे अधिक सख्ती कूड़ा जलाने वालों पर की जाए। क्योंकि दीपावली के बाद प्रदूषण का ग्राफ तेजी से बढ़ता है।

इसलिए कूड़ा जलाने वालों पर नजर रखने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया जाए। वहीं जुर्मानें की राशि बढ़ाई जाए।पिछले साल 400 से अधिक चला गया था ग्राफ : पिछले साल अक्टूबर में  पीएम 2.5 का औसत स्तर 413 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया था।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार फरीदाबाद देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया। प्रदूषण का ग्राफ अधिक बढऩे पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से तर्क दिया गया कि हवा की गति रूकने के कारण प्रदूषण के कण घूमते रहते है। जिससे प्रदूषण लगातार बढ़ता जाता है। 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जयभगवान शर्मा ने बताया कि इपीसीए की ओर से कूड़ा जलाने वालों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में बोर्ड की तरफ से पांच टीम गठित की जाएगी। यह टीम मौके पर चालान करेगी। इसके अलावा खुले में निर्माण सामग्री रखने वालों पर जुर्माना किया जाएगा। प्रदूषण के बढ़ते ग्राफ को खत्म करने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static