कुरुक्षेत्र में बनेगी देश की पहली शहद मंडी

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 03:01 PM (IST)

कुरुक्षेत्र: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कुरुक्षेत्र के रामनगर में करीब 10 करोड़ 50 लाख की लागत से देश का पहला एकीकृत मधुमक्खी पालन केंद्र स्थापित किया गया है। अब इस मधुमक्खी पालन विकास केंद्र में देश की पहली शहद की मंडी बनाने की योजना है। इससे मधुमक्खी पालकों को उचित दाम मिल सकेंगे। सेंटर में 20 करोड़ रुपये की लागत से एक्सपोर्ट हनी टेस्टिंग लैब बनाने का प्रस्ताव भी है।

कृषि मंत्री दलाल शुक्रवार को गांव रामनगर में हरियाणा उद्यान विभाग की तरफ से एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र के सभागार में मधुमक्खी पालन व परागण विषय को लेकर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। विश्व मधुमक्खी दिवस पर उन्होंने कहा कि एकीकृत मधुमक्खी पालन एवं विकास केंद्र में इजराइल से मधुमक्खी पालन विशेषज्ञ और 20 से ज्यादा राज्यों के अधिकारी, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ मधुमक्खी पालन और परागण विषय पर वार्तालाप करने के लिए एक छत के नीचे एकत्रित हुए हैं।

 उद्यान विभाग के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने बताया कि आने वाले समय में शहद से विभिन्न प्रकार के उत्पाद भी तैयार किए जाएंगे। इजरायल से राजनीतिक सलाहकार होडाया अवजादा ने कहा कि यह केंद्र रोल मॉडल केंद्र के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। इजरायल के मधुमक्खी पालक विशेषज्ञ याहिर एसेल ने कहा कि इस सेेंटर के साथ इजरायल वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में भी काम करता रहेगा। इस मौके पर एमएचयू विश्वविद्यालय के कुलपति समर सिंह, उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉ. बिल्लू यादव आदि मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static