कैंसर और एचआईवी मरीजों का डाटा स्वास्थ्य विभाग के पास है, इसलिए पेंशन का कार्य उन्हें सौंपा जाए: ओपी यादव

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 05:00 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने कि एचआईवी और कैंसर पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री ने पेंशन की घोषणा की थी। विभाग द्वारा जल्द ही इस कैटेगरी में दो और बीमारियों से ग्रसित लोगों को शामिल करने की योजना बनाई है। उन मरीजों की उम्र कुछ भी हो उन्हें भी इसका लाभ दिया जाएगा। यादव ने कहा कि कैंसर और एचआईवी मरीजों का डाटाउनके विभाग ने स्वास्थ्य विभाग के पास है,इसलिए यह पेंशन का कार्य स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाए।इस पर कार्य किया जा रहा है।

भाजपा-जजपा की गठबंधन सरकार के  दौरान हुए विकास कार्यों को बेहतरीन करार देते हुए कहा है कि उनके विभाग में पूरे सिस्टम को ऑनलाइन करके बेहतरीन काम किए गए हैं और सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र की योजना केवल और केवल लोगों की भलाई और सहूलियत को देखते हुए बनाई गई है। परिवार पहचान पत्र बनने के बाद लोगों को सरकारी स्कीमों के लाभ के लिए जगह-जगह धक्के खाने से मुक्ति मिल जाएगी। बुढ़ापा पेंशन 60 साल से ऊपर की उम्र वालों के लिए योजना है। 60 साल उम्र होते ही उन्हें अप्लाई करने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और उनकी पेंशन लागू कर दी जाएगी। इसी प्रकार पात्रता के हिसाब से जिन जिन स्कीमों के लायक जो भी परिवार व्यक्ति होगा, उन्हें ऑटोमेटिक लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग, विकलांग पेंशन उन लोगों के लिए है जिनकी सालाना आमदनी 2 लाख रुपए से कम है। 

यादव ने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की सरकार बहुत समूथ चल रही है। बहुत से विकास कार्य प्रदेश में किए जा रहे हैं।और आगे भी दोनों पार्टियां मिलकर विकास कार्य को गति देती रहेंगी। यादव ने कहा कि दक्षिण हरियाणा का क्षेत्र बहुत सूखा क्षेत्र है। जहां भूमिगत पानी भी 1000-1500 फुट पर भी मौजूद नहीं है। लेकिन हमारी सरकार आने के बाद हमने नेहरों-रजवाहों में लगातार लंबे समय तक पानी दिया है। जिससे किसानों की फसलों में काफी हद तक सुधार हुआ है और किसान नहरी पानी से काफी संतुष्ट नजर आ रहे हैं। दक्षिण हरियाणा में अहीरवाल बेल्ट की मांग की अहीरवाल रेजिमेंट होनी चाहिए कि ओम प्रकाश यादव ने खुली वकालत की व कहा कि अंग्रेजों की एक टिपण्णी के कारण यह अभी तक नही बनी।यह भजपा सरकार को बनानी चाहिए।वह इस बारे नेतृत्व से मिलेंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static