Exclusive: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को हरियाणा विधानसभा में मिलेग चीफ व्हिप वाला रूम

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 11:10 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को हरियाणा विधानसभा में रूम दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार हरियाणा में चीफ व्हिप को मिला रूम अब भविष्य में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत का कार्यालय बनेगा। सूत्रों के अनुसार हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हस्तक्षेप के विधानसभा में अब चीफ व्हिप वाला रूम देने पर सहमति बनती नजर आ रही है।

जे जी पी ने हरियाणा विधानसभा सत्र से पहले को लिखे पत्र में हरियाणा विधानसभा में उपमुख्यमंत्री के लिए एक ऑफिस तैयार करवाने के लिए पत्र लिखा था। सूत्रों के अनुसार जे जी पी के लेटरपैड पर विधानसभा हरियाणा पत्र में लिखित रूप से इस बारे कहा गया था। हरियाणा में अतीत में रहे किसी भी उपमुख्यमंत्री द्वारा इस प्रकार की मांग कभी विधानसभा से नहीं की गई इसलिए विधानसभा में उपमुख्यमंत्री का रूम भी अतीत में नहीं था।

राज्य में अब तक चांदराम, डा. मंगलसेन, बनारसी दास गुप्ता, मा. हुकम सिंह और चंद्रमोहन बिश्नोई डिप्टी सीएम रह चुके हैं। हरियाणा विधानसभा में स्पीकर, मुख्यमंत्री, सचेतक सत्ता पक्ष, संसदीय मंत्री, नेता प्रतिपक्ष को ऑफिस दिए जाने की व्यवस्थाएं फिलहाल हैं। हुड्डा सरकार में संसदीय मंत्री के रूप में पहली बार रूम रणदीप सिंह सुरजेवाला को व भाजपा सरकार में मुख्य सचेतक सत्ता पक्ष व नेता विपक्ष को बैठने के लिए ऑफिस पहली बार मिले।

हरियाणा विधानसभा में चर्चाओं के अनुसार भवन के अधिकांश भाग पर पंजाब विधानसभा का कब्जा है। हरियाणा गठन के वक्त पंजाब व हरियाणा विधानसभा को भी 60 व 40 प्रतिशत के अनुपात में बांटने की बात हुई थी।

उपमुख्यमंत्री के रूप में दुष्यंत चौटाला को विधानसभा ने कार्यलय देने से यह पहले ऐसे व्यक्ति होंगे जिन्हें बतौर उपमुख्यमंत्री विधानसभा में रूम मिलेगा। अतीत में हुड्डा व मनोहर सरकारों में जब  मुख्य  सचेतक सत्ता पक्ष व नेता विपक्ष संसदीय मंत्री  के रूप में पहली बार रूम मिलते रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static