प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए फील्ड में उतरे डिप्टी सीएम

5/6/2021 10:39:18 AM

चंडीगढ़(धरणी) : बुधवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण के लिए फील्ड में उतरे। उन्होंने पानीपत और सोनीपत जिले का दौरा कर सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। 

समय से पहले बनकर तैयार होगा पानीपत में 500 बेड का अस्थाई अस्पताल 
डिप्टी सीएम सबसे पहले पानीपत पहुंचे जहां उन्होंने गांव बाल जाटान में बन रहे 500 बेड के अस्थाई अस्पताल का जायजा लिया। दुष्यंत चौटाला ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में ऑक्सीजन के साथ अतिरिक्त बेडों की व्यवस्था कर रही है। उन्होंने कहा कि पानीपत में बन रहे 500 बेड के अस्पताल का कार्य तेजी से चल रहा है और समय से पहले यह अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस अस्पताल के बनने से यहां नेशनल हाईवे क्षेत्र के मरीजों को फायदा होगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस अस्पताल में 300 बेड की सुविधा 10 मई तक तैयार हो जाएगी और 12 मई से अस्पताल को कोविड मरीजों के उपचार के लिए सौंप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 500 में से बचे 200 बेडों की सुविधा भी 15 मई तक शुरू कर दी जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस अस्पताल में पानीपत रिफाइनरी से सीधी ऑक्सीजन की सप्लाई होगी। 

बिना जरूरत कोई भी ऑक्सीजन सिलेंडर, आवश्यक दवाईयों का स्टोर न रखे 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि सरकार बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए सभी उचित व्यवस्था स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि जरूरत के बिना कोई भी व्यक्ति अपने घरों में ऑक्सीजन सिलेंडर, आवश्यक दवाईयों आदि का स्टोर न करे क्योंकि इससे जरूरतमंद व्यक्ति की जान को खतरा बन सकता है इसलिए महामारी से लड़ने के लिए प्रदेशवासी सरकार का सहयोग करें। 

ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ाए जाएंगे कोविड टेस्ट 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोविड टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि टेस्ट को बढ़ाने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश गये है कि एक स्पेशल यूनिट बनाकर कोरोना टेस्ट बढ़ाए जाएं क्योंकि ग्रामीणवासी टेस्ट करवाने से घबराते है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि टेस्ट की संख्या बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्र में पूरे परिवार में संक्रमण का फैलाव नहीं होगा इसलिए ग्रामीणवासी कोरोना के लक्षण दिखने पर अपना टेस्ट जरूर करवाएं।

कोविड से जुड़ी हर जरूरत पर तेजी से हो रहा है काम - दुष्यंत चौटाला
पानीपत के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सोनीपत पहुंचे, जहां उन्होंने जिला अधिकारियों के साथ बैठक में जिले के हालात पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। पत्रकारों से रूबरू होते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि बेहतर उपचार के लिए आने वाले समय में प्रदेश की सभी सीएचसी व पीएचसी को भी सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। उन्होंने अपील की कि कोई एनआरआई  अगर अपनी इच्छा से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान करना चाहता है तो इसके लिए भारत सरकार ने इनपर लगने वाले टैक्स को पूरी तरह माफ कर दिया है इसलिए वे सहयोग के लिए अपने कदम आगे बढ़ाएं।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिले के सरकारी अस्पताल में 100 आईसीयू बेड के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में 26 आईसीयू बेड की व्यवस्था भी जल्द की जाएगी, इसके लिए सीएमओ को इसपर तुरंत कार्य करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा ऑक्सीजन की सप्लाई भी बढ़ाई जाएगी ताकि ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों को ऑक्सीजन मिले। उन्होंने कहा कि ऑक्जीन बेडों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है और आज हमारे पास 100 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन अतिरिक्त आया है, इससे ऑक्सीजन की समस्या कम होगी। उन्होंने कहा कि उत्तरी व पश्चिमी भारत में ऑक्सीजन का उत्पादन सीमित मात्रा में होता है इसलिए ट्रेन के जरिये अन्य दूर राज्यों से ऑक्सीजन सप्लाई हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खानपुर में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक, ऑक्सीजन बनाने वाली मशीनें, ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह नाइट्रोजन सिलेंडर का प्रयोग आदि ऐसे तमाम कार्य कर रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

static