इस कांग्रेस प्रत्याशी के विजेता घोषित होने बावजूद मतों की संख्या में आ सकती है कमी, जानिए क्या वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 03:41 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा में भले ही सभी लोकसभा क्षेत्रों का चुनावी परिणाम घोषित कर दिया गया है, लेकिन एक लोकसभा सीट ऐसी है, जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी को विजेता घोषित किए जाने के बावजूद उनके मतों की संख्या में कमी आ सकती है।

जी हां दअरसल हिसार लोकसभा क्षेत्र के बवानी खेड़ा नंबर 59 के बूथ नंबर 74 पर मतगणना के समय एक ईवीएम मशीन तकनीकी कारणों के चलते नहीं खुल पाई। इस कारण उस मशीन की वोट मतगणना में शामिल नहीं हो पाई थी। अब बूथ को लेकर हरियाणा सरकार में मंत्री बिशंभर बाल्मिकी की ओर से इसे लेकर राज्य के चुनाव आयुक्त को एक पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा गया है कि उनके बूथ नंबर 74 पर एक ईवीएम नहीं खुल पाई थी, जिसके चलते उस मशीन के वोट बूथ में गिने गए कुल वोट में नहीं गिने जा सकते थे। इस पर बूथ से कांग्रेस प्रत्याशी को 282 वोटों की बढ़त दिखाई गई थी। बाद में जब मशीन खुली तो उसमें कुल 472 वोट पोल हुए मिले। इनमें 407 वोट बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में थे। इसलिए इस बूथ पर बीजेपी प्रत्याशी को कुल 125 वोट की बढ़त मिली दर्शाई जाए। 

बता दें कि हिसार से कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश को कुल 5,70,424 वोट मिले थे, जोकि बीजेपी प्रत्याशी रणजीत चौटाला से 63,381 अधिक थे। इसलिए उन्हें 63,381 वोट से विजेता घोषित किया गया था। अब यदि चुनाव अधिकारी के पत्र के बाद उनके मार्जन की संख्या में से 407 वोट कम भी कर दिए जाएं तो उनकी सीट पर कोई खतरा नहीं है, लेकिन इन सब पर अंतिम फैसला चुनाव आयुक्त को करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static