अंबाला: 200 साल पुराने हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की अटूट आस्था, सच्चे दिल से मांगने से होती है हर मुराद पूरी

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 10:36 AM (IST)

हरियाणा डेस्क. हरियाणा के अंबाला शहर में श्री हनुमान जी का एक प्राचीन मंदिर है, जो लगभग 200 साल पुराना है। यह मंदिर अंबाला रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित है और यहाँ स्थानीय लोगों के साथ-साथ हिमाचल और पंजाब से आने वाले यात्रियों की गहरी आस्था जुड़ी हुई है। श्रद्धालु यहां माथा टेकने के लिए नियमित रूप से आते हैं।

इस मंदिर में हनुमान जी को चोला चढ़ाने की एक विशेष मान्यता है। मंदिर का डिज़ाइन आज भी पुराने कलाकृतियों से भरा हुआ है, जिसमें रामायण से जुड़ी कई घटनाएं दीवारों पर चित्र कला के माध्यम से प्रदर्शित की गई हैं। मंदिर की दीवारों पर "श्री राम" का नाम भी लिखा गया है, जिसे देखकर श्रद्धालुओं के मन में शांति का अनुभव होता है।

मंदिर में मंगलवार और शनिवार को भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। यहाँ भक्त गुड़ चना और बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं। मंदिर के पुजारी प्रशांत ने बताया कि इस मंदिर में अगर कोई श्रद्धालु सच्चे मन से माथा टेकता है, तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

श्रद्धालु सुबह और शाम के समय यहां आते हैं और अपनी आस्था के अनुसार गुड़ चने का भोग लगाकर अपनी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं। मंदिर की इस प्राचीनता और श्रद्धा के चलते यह स्थान भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बना हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static