कुर्सी की लड़ाई है किसान आंदोलन, किसानों के कंधे का उपयोग कर रहा है विपक्ष: डॉ. बनवारीलाल

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 07:16 PM (IST)

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह): सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि सब कुछ कुर्सी की लड़ाई के चलते हो रहा है। विपक्ष केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे बेहतर कार्यों एवं जनता में हमारी लोकप्रियता के चलते भयभीत है। इसी के चलते विपक्ष ने किसानों को गुमराह कर यह आंदोलन खड़ा किया है। कुल मिलाकर विपक्ष किसानों के कंधों का उपयोग कर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंक रहा है। 

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल से पंजाब केसरी ने कई मुद्दों पर बातचीत की। बातचीत के कुछ अंश इस प्रकार हैं-

सवाल : देश में कोरोना की भयावह स्थिति बनी हुई लेकिन रेवाड़ी अस्पताल में सरकार सुविधाएं कब बढ़ाएगी?
जवाब : रेवाड़ी में 200 बेड का नया अस्पताल बनाने के लिए सरकार कृत संकल्पित है। सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही रेवाड़ी को यह सौगात मिलेगी।

सवाल : सरकार की मंजूरी के बाद फिर अस्पताल निर्माण में देरी क्यों हो रही?
जवाब : रेवाड़ी सीमा में हमें दो सौ बेड अस्पताल के लिए जमीन की जरूरत है। जमीन नहीं मिल पा रही है। इसके लिए सरकारी एजेंसियों को लगाया गया है कि वह जमीन चिन्हित करें और जमीन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सवाल : कोरोना की स्थिति भयावह है, मात्र 3 वेंटीलेटर के भरोसे है नागरिक अस्पताल।
जवाब : यह सही है कि कोरोना तेजी से फैल रहा है। लोगों को मॉस्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन हर हाल में करना होगा। रही बात तो वेंटीलेटर की जरूरत हर मरीज को नहीं होती। बावजूद जरूरत पडऩे पर प्राइवेट अस्पताल की मदद ली जाती है। नागरिक अस्पताल में स्टॉफ बढ़ाने एवं संसाधन में वृद्धि की दिशा में काम चल रहा है।

सवाल : सरकार ने बाजरा अच्छे रेट से खरीदा लेकिन अब इससे हो रहे नुकसान की भरपाई कैसे होगी?
जवाब : हमने किसानों से अच्छे रेट में बाजरा खरीदा था लेकिन अब हम बेचने जा रहे हैं तो मात्र 12 सौ रुपए का रेट मिल रहा है। इससे सरकार को सलाना 800 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। बाजरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है और इसी के चलते इससे खाने-पीने के आइटम बनाने के लिए हम प्राइवेट कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, कंपनियां इसके बिस्कुट सहित अन्य खाद्य सामग्री बनाएगी तो यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे का सौदा होगा।

सवाल : सरकार ने 14 अप्रैल के कार्यक्रम रद्द कर दिए लेकिन भाजपा अपने स्तर पर कार्यक्रम कर रही है, ऐसा क्यों?
जवाब : अफवाहों के चलते किसान आक्रोशित हैं और इसी के चलते सरकार ने अपने कार्यक्रम रद्द किए हैं। रही बात भाजपा की तो यह पार्टी का मामला है और पार्टी हमेशा से ही इस प्रकार के कार्यक्रम करती आई है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static