वर्तमान भारतीय जनता पार्टी का बीजारोपण डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने ही किया था : धनखड़

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 10:28 AM (IST)

पंचकूला (धरणी) : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ आज जनसंघ के संस्थापक डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता हिस्सा लेने पंचकूला पहुंचे। भाजपा श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि 23 जून को बलिदान दिवस के रूप में मानती है। भाजपा कार्यालय पंचकूला में आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश सह प्रभारी अन्नपूर्णा देवी प्रदेश संगठन मंत्री रविंदर राजू, ज़िलाध्यक्ष अजय शर्मा प्रदेश सह कोषाध्यक्ष वरेंद्र गर्ग, बंतो कटारिया, रमणीक मान व श्याम लाल बंसल भी उपस्थित थे।

प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में जनसंघ की स्थापना की जो बाद में भारतीय जनता पार्टी बनी। आज वर्तमान भारतीय जनता पार्टी का बीजारोपण डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने ही किया था। एक बीज जो उन्होंने बोया उसका परिणाम आज हम देश में राष्ट्रवादी दल के रूप में उभरे और इसी के फल स्वरूप जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370, 35 ए खत्म हुआ। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा श्यामा प्रसाद मुखर्जी को 1953 में बिना परमिट के जम्मू कश्मीर जाने पर गिरफ्तार कर लिया गया था। 40 दिन जेल में रहने के बाद उनकी रहस्यमयी प्रतिस्थि में मृत्यु हो गयी थी। मुखर्जी अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे के घोर आलोचक थे।

उन्होंने कहा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370, 35 ए को समाप्त करना भाजपा का बहुत पुराना मुद्दा रहा । वर्ष 2019 में दोबारा सत्ता में आने के बाद मोदी जब दूसरी बार प्रधानमंत्री बनें तो केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370,35 ए को निरस्त कर दिया। यह आर्टिकल खत्म होने से जम्मू कश्मीर में एक बड़ा परिवर्तन हुआ है।आज वहां के लोगों को आरक्षण, सरकार की  कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कार्यालय प्रांगण में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की स्मृति में वृक्षारोपण भी किया।

प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने इस अवसर पर प्रेस प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा की हमने पूरे हरियाणा भर में एक लाख वृक्षारोपण  करने का लक्ष्य रखा है। आज 23 जून श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस से 6 जुलाई उनकी जन्म जयंती तक प्रदेश के हर बूथ पर कार्यकर्ताओं द्वारा 5-5 वृक्ष लगाए जाएंगे। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा हमने सब कार्यकर्ताओं का आह्वान किया है कि वह अपने नाम से वृक्षारोपण करें। हर व्यक्ति अपने ऑक्सीजन बैंकिंग के लिए एक पेड़ लगाएं। उन्होंने कहा मैं समस्त हरियाणा वासियों से अपील करता हूं कि वह अपने परिवार के हर सदस्य के नाम से एक पेड़ लगाएं। आपके जीवन काल में आपके नाम का एक पेड़ जरूर रहे। हर व्यक्ति एक पेड़ लगाए अगर वह कट जाए तो दूसरा लगाओ दूसरा कटे तो तीसरा लगाओ ताकि आपको जीवन भर आपके नाम की ऑक्सीजन मिलती रहे।

इस मौके पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश सह प्रभारी अन्नपूर्णा देवी ने पत्रकारों से कहा “सेवा ही संगठन “ एक आह्वान हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के द्वारा हुआ था। जिसके माध्यम से चाहे वह सेवा रसोई हो लोगों के बीच जाकर मास्क व सैनिटायज़र  वितरण हो या ऑक्सीजन उपलब्ध कराना हो। इस तरह से हमारे कार्यकर्ता हर जिले में हर क्षेत्र में लगे। पार्टी द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन के माध्यम से हमें जिन लोगों ने भी सूचना दी उसे हल करने की कोशिश की गई।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static