मुख्यमंत्री की बेहतरीन लीडरशिप के कारण हम कोरोना व महामारी से जीत पाए : केशनी आनंद

1/16/2021 4:07:31 PM

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा में बढ़ता वाटर लेवल आज सरकार के लिए बड़ा परेशानी का सबब बन गया है। जो कि सरकार इसे लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है। मेरा पानी मेरी विरासत योजना के अच्छे परिणाम मिले लेकिन उसके बावजूद सरकार इसे लेकर और काम करने की जरूरत मान रही है। अब हरियाणा सरकार ने, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस काम की जिम्मेदारी लंबे और बेहतरीन प्रशासनिक अनुभव रखने वाली वरिष्ठ आईएएस अधिकारी केशनी आनंद अरोड़ा की लगाई है। यह हरियाणा की पहली महिला उपायुक्त जो कि पहली नियुक्ति इन्हें यमुनानगर में दी गई थी। कोरोना महामारी के दौरान जो कि हरियाणा सरकार में चीफ सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत थी और जिनकी सेवाओं के चलते हरियाणा कठिन परिस्थितियों से भी आसानी से निपट सका और इन्हीं की बेहतर कार्य प्रणाली से अच्छे परिणाम आए। अब हरियाणा सरकार ने उन्हें वाटर रिसोर्ट सिंह अथॉरिटी की चेयरपर्सन नियुक्त किया है। जिनसे पंजाब केसरी ने एक्सक्लूसिव बातचीत की। बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत है:-

प्रश्न : आपको मिली नई जिम्मेदारी को किस रूप में देखती हैं ?
उत्तर : 
मुख्यमंत्री महोदय और हरियाणा सरकार ने मुझे यह जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी दी है। यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण काम है। जैसे आपको पता है कि हरियाणा सरकार का हमेशा उद्देश्य रहा है कि जल का सही प्रबंधन हो। हमारा ग्राउंड वाटर का स्तर काफी नीचे जा रहा है और मेरा प्रयास रहेगा कि चेयरमैन ऑफ अथॉरिटी होने के नाते मैं इस चुनौतीपूर्ण काम को पूरा कर सकूं। ग्राउंड वाटर के लिए बेहतर प्लान बनाऊं और ऐसी सजेशन और ऐसी रिकमेंडेशन दूं जिससे हमारा जल अगली पीढ़ी के लिए बचा रहे।

प्रश्न : जल हर किसी के लिए मूल जरूरत है। खेती के लिए भी अति आवश्यक है। यह काफी चैलेंजिंग मुद्दा है क्या मानती है ?
उत्तर :
 इसके सभी हॉलिस्टिक व्यू लेना पड़ेगा। क्योंकि हमें पानी का उपयोग भी करना है, फसल भी पैदा करनी है। कहा जाता है कि इरीगेशन में सबसे ज्यादा जल जाता है। हमारी सरकारों ने पहले भी बहुत प्रयत्न किए हैं कि ऐसी फसलें ना लगे जो ज्यादा पानी लेती हैं। धान से दूसरी फसलों की तरफ आकर्षित करने के लिए बहुत अच्छी स्कीमें बनी हुई है। इस तरह जो भी मदद अथॉरिटी की होगी हम करेंगे।

प्रश्न : जल ही जीवन है क्या इसी विचारधारा को मूल मंत्र मानते हुए नई जिम्मेदारी को देखेंगे ?
उत्तर : 
जल बहुत जरूरी है। यह भी कहा जाता है कि आगे आने वाले समय में पानी के लिए युद्ध होंगे यानि पानी का बहुत बड़ा रोल है। अगली पीढ़ी के लिए हम पानी को बचा कर रखें, यह अति आवश्यक है इसके लिए पानी का सही उपयोग होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जागरूकता समाज में लाने के लिए जो भी अथॉरिटी को जरूरी लगेगा वह किया जाएगा।

प्रश्न : कोरोना महामारी के दौर के समय आप चीफ सेक्रेटरी थी कुछ अनुभव सांझा कीजिए ?
उत्तर : 
प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री महोदय के लीडरशिप के दौरान सभी लोगों को सभी डायरेक्शन क्लियर थी। उस दौरान सभी ने बहुत अच्छा कार्य किया, बहुत कठिनाइयां आई। लेकिन सभी ने टीम की तरह काम किया। मेरे हिसाब से जो लीडरशिप मुख्यमंत्री महोदय ने उस समय दी जिससे हम सब काम कर पाए, वही लीडरशिप वाटर एरिया में भी हमें मिलेगी और हम आगे भी काम बड़ी तेजी से और बहुत बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

प्रश्न : मेरा पानी-मेरी विरासत योजना का भी यही मकसद था कि कृषि भी हो और पानी भी बचाया जाए?
उत्तर : 
मेरा पानी-मेरी विरासत में हमारा अनुभव बहुत अच्छा रहा। यह स्कीम 1 साल पहले चली और इसकी बहुत अच्छी प्रोग्रेस हुई, जिसे केंद्र सरकार ने भी मान्यता दी। मुझे विश्वास है कि किसान इसमें और अधिक पर चढ़कर पानी को बचाने में सहयोग करेंगे।

प्रश्न : इस नई जिम्मेदारी में मुख्य चुनौतियां क्या मानती है ?
उत्तर : 
पानी सभी की जरूरत है और जब हम किसी को भी जागरूक करेंगे तो सामने वाला व्यक्ति इस की महत्वता को समझेगा। मुझे लगता है कि जागरूक किया जाए, जिससे सभी दिल से सोचें कि पानी कितना महत्वपूर्ण है और उन्हें महसूस करवाना कि वाटर लेवल इतना गहराई में जा रहा है। एक समय ऐसा आएगा कि पानी होगा ही नहीं। आज ही मैं जब इंटरनेट पर पढ़ रही थी कि कई जगह पर बहुत गहराई में बोरवेल करने पर भी पानी नहीं निकल रहा। मैं समझती हूं कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो 1 दिन हरियाणा में भी ऐसा ही आएगा। जागरूकता से ही लोग समझ पाएंगे। इसी से हमें बेहतर परिणाम मिल पाएंगे।

प्रश्न : प्रशासनिक सेवाओं में आप का लंबा अनुभव रहा है। क्या मानते हैं कि कैसे जागरूक किया जाए ?
उत्तर : उनको परिस्थितियां बताई जाए, बेसिक सच्चाई बताई जाए। जब तक उन्हें सही ढंग से जागरूक नहीं किया जाएगा, टीम वर्क की तरह सही ढंग से हम काम नहीं करेंगे, मैं मानती हूं कि तब तक हम बेहतर रिजल्ट नहीं ला पाएंगे।


Manisha rana

Related News