Congress MLA राव दान सिंह पर रेड के बाद ED का बयान, डेढ़ करोड़ कैश के साथ कई फ्लैट और प्रॉपर्टी जब्त

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 03:22 PM (IST)

हरियाणा डेस्क: हरियाणा में प्रवर्तन निदेशायल की टीम ने भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रहे राव दान सिंह के घर पर रेड की थी। राव दान सिंह से पुराने आवास व फार्महाउस सहित उनके कई ठिकानों पर ईडी की टीम ने छापेमारी की।  वहीं राव दान सिंह पर रेड के बाद ED का बयान सामने आया है।

PunjabKesari

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED), गुरुग्राम कार्यालय ने 18 जुलाई 2024 को दिल्ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ और जमशेदपुर (झारखंड) में 16 स्थानों पर धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2002 के प्रावधानों के तहत मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (ASL), प्रमोटर गौरव अग्रवाल, मोहेंदर अग्रवाल और अन्य संबंधित व्यक्तियों अर्थात् राव दान सिंह (विधायक-महेंद्रगढ़ निर्वाचन क्षेत्र), अक्षत सिंह और उनकी संस्थाएं, मेसर्स सनसिटी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया।

ED ने CBI, EO-I, नई दिल्ली द्वारा दर्ज FIR के आधार पर जांच शुरू की। आरोपी व्यक्तियों और संस्थाओं ने धन की हेराफेरी और डायवर्टिंग, आपराधिक गबन, आपराधिक विश्वासघात, धोखाधड़ी, जालसाजी आदि करके धोखाधड़ी की है, जिससे केनरा बैंक के नेतृत्व वाले बैंकों के संघ को 1392.86 करोड़ रुपये से अधिक का गलत नुकसान हुआ है।

ED ने आगे बताया कि इस कार्यप्रणाली में बैंकों से लिए गए धन को असुरक्षित ऋण (Unsecured Loan) और अग्रिम के रूप में अन्य कंपनियों में ले जाना, अपने विभिन्न देनदारों के ऋणों को बट्टे खाते में डालना, फर्जी लेनदेन आदि शामिल थे और बदले में नकद राशि लेना जिसे भूमि खरीदने और अन्य दीर्घकालिक उद्देश्यों (Long Term Objective) के लिए निवेश किया गया था। तलाशी में शामिल इकाइयों ने अपने खातों की पुस्तकों में हेराफेरी की हुई पाई गई।

वहीं तलाशी अभियान के दौरान विधायक राव दान सिंह के पुत्र अक्षत सिंह की संस्थाओं सहित समूह संस्थाओं/व्यक्तियों के परिसरों से 1.42 करोड़ रुपये की नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, अघोषित 32 फ्लैट और जमीनें, विभिन्न लॉकर, ट्रस्ट आदि की पहचान और जब्ती की गई। आगे की जांच जारी है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static