शिक्षा बोर्ड ने अधिकारियों को जारी किए निर्देश, जानें परिक्षा के लिए कितने परसेंट का होगा लक्ष्य

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 12:49 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी प्रौजेक्ट के प्रौजेक्ट डायरेक्टर डा. राकेश गुप्ता ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में प्रदेश में आगामी विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को नकलरहित करवाने का आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारीगण तथा प्रदेश के सभी शिक्षक यह संकल्प लें कि इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में नकल नही होने देंगे। इस मामले में किसी प्रकार की ढिलाई सहन नही होगी। उन्होंने नकलरहित बनाने के साथ साथ 10वीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणामों में हर जिला में 20 प्रतिशत का सुधार लाने का भी लक्ष्य दिया।

डा. गुप्ता ने सक्षम हरियाणा (शिक्षा) योजना की भी समीक्षा की और कहा कि फ रवरी में मेगा राउंड होना है। सक्षम घोषणा-2 में प्रदेश के सभी 119 विकास खंडो में तीसरी से आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों के सभी विषयों का मूल्यांकन होगा। 80 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी ग्रेड लेवल पर पाए जाएंगे तो उस ब्लॉक को सक्षम ब्लॉक घोषित कर दिया जाएगा। सक्षम घोषणा राउंड -2 के अंतर्गत 14 और 15 फरवरी को भाग-1 में 60 ब्लॉक लिए जाएंगे तथा 28 और 29 फरवरी को भाग 2 में 59 ब्लॉक लिए जाएंगे।

इसमें तीसरी के पांचवी कक्षाओं के लिए हिंदी, गणित और ईवीएस तथा कक्षा छठीं से आठवीं के लिए हिंदी, गणित, साईंस तथा एसएसटी की परीक्षाएं होंगी। गुरूग्राम जिला में कक्षा तीसरी से आठवीं तक प्री असेसमेंट  में ब्लॉक एवरेज फरूखनगर ब्लॉक की 88 प्रतिशत , पटौदी की 92 प्रतिशत , सोहना की 88 प्रतिशत तथा गुरूग्राम ब्लॉक की 83 प्रतिशत रही।

उच्च शिक्षा का स्तर सुधारने के बारे में की चर्चा :-
उच्च शिक्षा का स्तर सुधारने के बारे में चर्चा करते हुए डा. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 156 राजकीय महाविद्यालय चल रहे हैं जिनमें से इस वर्ष 2020 में 100 महाविद्यालयों को नैक एक्रेडिटिड करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इन 156 महाविद्यालयों में लगभग 80 हजार विद्यार्थी हर साल एनरोल करवाते हैं। नैक एक्रेडिशन के लिए 5 फरवरी को जीजेयू हिसार तथा 6 फरवरी को दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एंव तकनीकी विश्वविद्यालय मुरथल में  दो कार्यशाला रखी गई है जिनमें बताया जाएगा कि नैक एक्रेडिशन के लिए क्या तैयारियां करने की जरूरत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static