Election Result: सबसे पहले होगी पोस्ल बैलेट की गणना, हर 10 स्केनर पर एक सहायक रिटर्निंग

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 03:27 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि 25 मई को छठे चरण के दौरान प्रदेश में हुए लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतों की गणना 4 जून को होगी। ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना एक अति महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए रिटर्निंग अधिकारियों को स्वयं इसे करना होगा। इसके लिए मतदान केंद्रों पर प्रर्याप्त संख्या में अच्छे स्कैनर की व्यवस्था की जाएगी। हर 10 स्कैनर पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा, मतगणना के हर टेबल पर अलग से सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति भी की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रदेश के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर लोकसभा चुनावों की मतगणना को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

अग्रवाल ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मतगणना केंद्रों पर उच्च गुणवत्ता वाली 100 एमबीपीएस (मेगा बाइट पर सेकेंड) की कम से कम 2 लीज लाइन की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रदेश में 10 लोकसभा क्षेत्रों तथा करनाल विधानसभा (21) उप चुनाव के लिए 44 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट स्केनिंग के लिए 237 स्केनिंग टेबल लगाई जाएंगी। एक टेबल पर 500 पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static