अक्तूबर माह में 276 बिजली चोरों पर गिरी निगम की गाज, लगाया 81.31 लाख रुपए जुर्माना

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 11:39 AM (IST)

सोनीपत : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा बिजली चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत अक्तूबर माह में बिजली निगम की टीमों द्वारा 276 उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते हुए रंगे हाथ पकड़ा औऱ 81 लाख 13 हजार रुपए जुर्माना लगाया। इसके अलावा उपभोक्ताओं के खिलाफ ऑनलाइन एफ.आई.आर.  दर्ज भी करवाई गई और उन्हें चेतावनी दी गई कि यदि दोबारा से बिजली चोरी करते हुए मिले तो जुर्माने के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

दरअसल सर्दी के मौसम में उपभोक्ता गर्म पानी करने के लिए रॉड व हीटर का इस्तेमाल करते हैं जो बिजली की अधिक खपत करते है। उपभोक्ता मोटे बिलों से बचने के लिए चोरी का रास्ता अपनाते है जबकि निगम चोरी रोकने के लिए छापामारी अभियान चला रहा है। हालांकि अक्तूबर महीने में अन्य महीनों की अपेक्षाकृत कम चोरी पकड़ी गई है किंतु बिजली निगम द्वारा सर्दी के मौसम की शुरुआत से ही छापामारी अभियान तेज कर दिया है। चोरी रोको अभियान के अंतर्गत बिजली निगम द्वारा स्थानीय एस.डी.ओ. व जे.ई. की अध्यक्षता में टीमें गठित कर दी गई है जो दिन रात छापामारी करेंगी औऱ बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता को रंगे हाथ पकडेंगी। अक्तूबर माह में 213 उपभोक्ताओं द्वारा 48 लाख 92 हजार रुपए जुर्माने की राशि की भुगतान कर दिया गया है। 

तीसरी बार चोरी करने वालों को होगी 15 दिन की कैद
बिजली निगन द्वारा चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे है। जो उपभोक्ता जुर्माने की राशिका भुगतान कर देते है उनका रिकार्ड भी रखा जाता है ताकि दोबारा से चोरी करते हुए मिले तो इस बार पहले की अपेक्षा अधिक जर्माना लगाया जा सके और यदि उपभोक्ता तीसरी बार भी चोरी करते हुए पकड़े जाए तो जुर्माने की राशि तो बढ़ाई जाएगी, इसके साथ 15 दिने की कैद भी होगी। बिजली निगम द्वारा चोरी का घटनाओं के रोकने के लिए बिजली चोर पैनी नजर बनाए हुए है ताकि चोरी की घटनाओं को कम किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static