अगले पांंच सालाें में शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर दिया जाएगा जोर: CM खट्टर

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 06:21 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षित समाज के निर्माण के लिए अगले पांंच वर्षों के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलंबन पर जोर दिया जाएगा। खट्टर ने कहा कि सरकार ने लर्निंग एनहांसमेंट प्रोग्राम के तहत मासिक टेस्ट व सक्षम कक्षाएं शुरू करके शिक्षा के स्तर को बढ़ाया है। बीते पांच सालों में स्कूलों के वार्षिक परिणामों में 10 प्रतिशत का सुधार हुआ है और भविष्य में भी इस तरह के प्रयास जारी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बनाए गए हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लड़कियों की शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। 2 किलो मीटर से अधिक दूरी के विद्यालयों में लड़कियों के लिए परिवहन व्यवस्था की गई है। सीएम खट्टर ने कहा कि आज विज्ञान के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी का युग है। इस पर भी सरकार का ध्यान केन्द्रित है और नए बजट में इसे लेकर कुछ नए प्रावधान भी किए जाएंगे।

खट्टर ने कहा कि अगले कुछ दिनों में जो बजट पेश किया जाएगा, वह संतुलित होगा। इसके लिए पहली बार प्रदेश के जनप्रतिनिधियों से सुझाव व परामर्श लिया गया है। ताकि क्षेत्रवार विकास के लिए खर्चे व आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इसमें गरीब व्यक्ति के उत्थान पर ज्यादा फोकस रहेगा। 1 लाख 80 हजार से कम आय वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Related News

Recommended News

static