गरीब व्यक्ति को सशक्त करना हरियाणा सरकार की प्राथमिकता - मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 11:36 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) :  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि सरकार की सोच है कि किस प्रकार गरीब व्यक्ति सशक्त हो और आॅनलाईन सेवा के माध्यम से घर बैठे उसे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इस कड़ी में आज प्रदेश के 35 स्थानों से हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) की शुरूआत की गई है। इसके तहत जिन परिवारों की आय एक लाख रुपये वार्षिक है उन्हें हरियाणा परिवहन की बसों में एक हजार किलोमीटर सालाना फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने शुक्रवार को करनाल के डाॅ. मंगल सैन सभागार में आयोजित हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की कईं आॅनलाईन योजनाओं का अध्ययन दूसरे राज्य में किया है और अपने प्रदेश में इसे लागू किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने बीआर अम्बेडकर नवीनीकरण योजना के तहत मकान मरम्मत के लिए 80 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब व्यक्ति की बेटी की शादी के लिए 71 हजार रुपये की वित्तीय दे रही है।

हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के तहत 3 हजार रुपये की मासिक सहायता दी जाती है। अब योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते, जैसे ही 60 वर्ष का होता है आॅनलाईन लाभार्थी की सूची में नाम शामिल हो जाता है।उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में केंद्र व राज्य सरकार ने गरीब व्यक्ति को सशक्त करने की योजनाएं बनाई हैं और लोगों को लगा कि सरकार हमारे हित की सरकार है। प्रधानमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में देश के विकास को जो गति प्रदान की है उसे अगले 5 वर्षों में और अधिक गति प्रदान करेंगे। 

 उल्लेखनीय है कि करनाल जिले में 2 नवम्बर 2023 को अंत्योदय सम्मेलन के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हैप्पी योजना की घोषणा की थी और 23 फरवरी 2024 को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान इस योजना को अमली जामा पहनाने का काम किया था। प्रदेश सरकार ने 7 मार्च 2024 को 1 लाख या 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को हैप्पी कार्ड योजना का लाभ देना शुरू किया। इस स्कीम के तहत प्रदेश में लगभग 85 लाख लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए जाएंगे और अब तक आदर्श आचार चुनाव संहिता से पहले 59 हजार 708 लोगों को कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

इन लोगों ने 37.88 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है। आज प्रदेश के कैथल, हिसार, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, करनाल और कुरूक्षेत्र के जिले जुड़े हुए हैं और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 35 डिपो और सब डिपो साथ जुड़े। मुख्यमंत्री ने कईं जिलों में लाभार्थियों से सीधा संवाद किया और करनाल में 20 लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड अपने कर कमलों से सौंपे और उन्हें बधाई दी। प्रदेश में 22.89 लाख परिवारों के लगभग 84 लाख लोगों की वार्षिक आय 1 लाख से कम है और इन सभी को योजना का लाभ मिलेगा। सभी लाभार्थियों को स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे जो ई-टिकटिंग प्रणाली से लिंक होंगे और इससे लाभार्थी निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना पर लगभग 6 सौ करोड़ रूपए का बजट खर्च किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static