एक्शन में CM खट्टर: हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, रेवाडी के संपदा अधिकारी को किया निलंबित, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Friday, Dec 29, 2023 - 07:11 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी):  हरियाणा में काम में लापरवाही और किसी भी तरह की अनियमितता पर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। राज्य सरकार की ओर से साफ संदेश दिया जा रहा है कि वे अपना काम पूरी ईमानदारी से करें, ताकि जनता को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसी क्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने SEAM विंडो पर प्राप्त एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, रेवाडी के संपत्ति अधिकारी विजय कुमार को निलंबित कर दिया है।

मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल ने बताया कि सेक्टर-18, डिफेंस, रेवाडी निवासी श्रीमती सविता ने सीईएम विंडोज पर अपने प्लाट के गलत सीमांकन की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, रेवाडी के संपदा अधिकारी विजय कुमार और कनिष्ठ अभियंता गौरव यादव पर गलत फिमार्किंग करने का आरोप लगाया गया है।  भूपेश्वर दयाल ने बताया कि उक्त शिकायत को आगे की कार्रवाई के लिए मामले के आरोपी अधिकारी विजय कुमार को भेज दिया गया, जबकि सरकार के निर्देशानुसार प्रथम श्रेणी अधिकारी के खिलाफ जांच उनसे एक रैंक ऊपर के अधिकारी से करायी जानी चाहिए. लेकिन यहां इस नियम का पालन नहीं किया जाता है. अतः विजय कुमार एवं गौरव यादव के विरूद्ध उनकी ही शिकायत के सम्बन्ध में विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। लेकिन उसके बाद भी इस मामले में विभाग की ओर से कोई कार्रवाई रिपोर्ट नहीं सौंपी गयी.
 
ओएसडी  भूपेश्वर दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उपरोक्त मामले में कार्रवाई करते हुए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, रेवाडी के संपत्ति अधिकारी विजय कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है तथा नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं। इस संबंध में कार्रवाई कर शीघ्र रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं।भूपेश्वर दयाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा सेवा को आधार मानकर जन शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए चलाई जा रही एसईएएम विंडो से नागरिक संतुष्ट हैं। नागरिकों का सरकार पर विश्वास लगातार बढ़ रहा है कि अब प्रदेश में उनकी बात सुनने वाली सरकार है। इसीलिए सिम विंडो पर शिकायतों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। सिम विंडो पर प्राप्त लगभग 1.3 लाख शिकायतों में से 92 प्रतिशत से अधिक का समाधान कर दिया गया है।


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Content Writer

Isha

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