Haryana : कपास की खेती से दूर हो रहे हैं किसान, फसल क्षेत्र में 30 प्रतिशत की गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 05:06 PM (IST)

चंडीगढ़ : कई किसान राज्य में कपास की खेती से दूर हो रहे हैं, खासकर कपास बेल्ट में, जिसमें हिसार, सिरसा और फतेहाबाद जिले शामिल हैं। किसानों ने 11 लाख एकड़ भूमि पर कपास की खेती की है, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा करीब 16 लाख एकड़ था। किसानों के अनुसार, गुलाबी सुंडी उनके फसल से दूर होने का एक बड़ा कारण है। पिछले तीन वर्षों में उन्हें गुलाबी सुंडी, सफेद मक्खी और प्रतिकूल मौसम की वजह से नुकसान उठाना पड़ा है।

कृषि कार्यकर्ता राजीव मलिक ने कहा  किपिछले साल, किसानों को फसल के नुकसान का मुआवजा पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा था, क्योंकि बीमा कंपनियों ने हिसार सहित क्लस्टर 2 में सेवा देने से इनकार कर दिया था। इस साल भी, राज्य सरकार की ओर से इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है कि कपास का बीमा किया जाएगा या नहीं ।

कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार, चालू खरीफ सीजन के दौरान राज्य भर में कपास की फसल के तहत 30 प्रतिशत क्षेत्र में कमी आई है। यह सिर्फ एक फसल सीजन में बहुत बड़ा बदलाव है। हालांकि, कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ये किसान - या किसानों का बड़ा हिस्सा - कपास की फसल के बदले धान की खेती करते हैं तो यह चिंता का विषय होगा। राज्य सरकार ने किसानों को धान उगाने से हतोत्साहित करने के लिए योजनाएं शुरू की हैं, जो पानी की अधिक खपत वाली फसल है। सिरसा जिला, जहां राज्य में कपास का सबसे अधिक रकबा है, में इस सीजन में 3.1 लाख एकड़ में कपास की खेती हुई है।

एक कृषि अधिकारी ने कहा, "पिछले साल सिरसा में करीब पांच लाख एकड़ में कपास की खेती हुई थी। इसमें करीब 40 फीसदी का बड़ा बदलाव हुआ है।" इसी तरह, फतेहाबाद और हिसार जिलों में कपास के रकबे में पिछले साल के 1.5 लाख हेक्टेयर से 81,500 एकड़ की गिरावट दर्ज की गई है।

हिसार जिले में कपास की फसल का रकबा इस साल 3.43 लाख एकड़ से घटकर 2.93 लाख एकड़ रह गया है। कीर्तन गांव के किसान मुकेश रेपसवाल ने कहा कि पिछले तीन सालों से लगातार नुकसान झेलने के बाद उन्होंने इस साल कपास की बुवाई नहीं की मुझे प्रति एकड़ करीब 20-22,000 रुपये का नुकसान हुआ है। इसलिए, मैंने इस साल ग्वार की खेती करने का फैसला किया है,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि नकली बीज और बढ़ती इनपुट लागत के साथ-साथ बाजार में कम कीमतों ने किसानों को इस साल कपास से दूर कर दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static