''किसान होंगे मत्स्य विभाग के सलाहकार, सरकार की कोशिश ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मिले रोजगार''

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 09:15 PM (IST)

सोहना (सतीश): विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर सोहना के एक निजी होटल में मत्स्य पालन का व्यवसाय करने वाले किसानों का राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कृषि एवं मस्तय विभाग के मंत्री जेपी दलाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन किसानों को मत्स्य विभाग में सलाहकार बनाया जाएगा जो काफी समय से मछली पालन का व्यवसाय कर रहे हैं। 

मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार मत्स्य पालन करने के लिए किसानों को सब्सिडी के साथ ऋण मुहैया कराती है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान मत्स्य पालन करें, परंतु कुछ किसान सब्सिडी के लालच में ऋण तो जरूर ले लेते हैं, लेकिन पूरे तरीका से मछली पालन करने में सफल नहीं हो पाते और मत्स्य पालन को बंद कर देते हैं।

 जेपी दलाल ने कहा कि विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर जानकारी हासिल की गई है। प्रदेश सरकार चाहती है की ज्यादा से ज्यादा किसान मत्स्य पालन को बढ़ावा दें ताकि ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्या को देखते हुए जल्द ही उनका समाधान करने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी, ताकि किसानों को मत्स्य पालन में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आए। 

साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की कोशिश है मत्स्य पालन को शत प्रतिशत किया जाए जिसके लिए विभागीय अधिकारी व केंद्र सरकार के बीच वार्तालाप चल रही है। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में पानी की समस्या को देखते हुए किसान मत्स्य पालन में रुचि नहीं दिखा रहे थे, लेकिन जल्द ही इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा ताकि दक्षिण हरियाणा के किसान भी ज्यादा से ज्यादा मत्स्य पालन कर सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static