पुलिस महकमे में फाइल टै्रकिंग सिस्टम शुरू, SHO तक पहुंचेगी शिकायत

12/8/2019 11:13:42 AM

अंबाला : गृह मंत्री अनिल विज के आदेशों के बाद अब पुलिस महकमे में फाइल ट्रैकिंग सिस्टम शुरू हो गया है। अब इसी सिस्टम के जरिए शिकायतें पुलिस अधीक्षकों तक पहुंचेंगी जहां एस.एच.ओ. तक ट्रैकिंग सिस्टम का खाका रहेगा। अभी तक एस.एच.ओ. के पास यह सिस्टम नहीं था लेकिन अगले सप्ताह से जोड़ दिया जाएगा। वहीं,गृह मंत्री से आने वाली शिकायतों हेतु पुलिस मुख्यालय में शिकायत सैल बनाया जा रहा है जिसकी निगरानी आई.पी.एस.अफसर को सौंपी जाएगी। 

अभी तक शिकायतें ए.डी.जी.पी.(कानून-व्यवस्था) नवदीप विर्क के जरिए जाती थी लेकिन अगले सप्ताह से नया सिस्टम शुरू हो जाएगा। गृह मंत्री के पास पहुंच रही शिकायतों को लेकर गत सप्ताह आदेश जारी कर फाइल ट्रैकिंग सिस्टम शुरू करने के आदेश दिए गए थे।

एफ.आई.आर. की कॉपी ऑनलाइन भेजने पर मंथन शुरू
मंत्री विज के आदेशों पर अब पुलिस महकमे में एफ.आई.आर. की कॉपी भी शिकायतकत्र्ताओं को ऑनलाइन भेजने को लेकर मंथन शुरू हो गया है। हालांकि एफ.आई.आर.सिस्टम ऑनलाइन है लेकिन कार्रवाई की स्टेटस रिपोर्ट को लेकर भी विज ने आदेश दिया है। पुलिस पोर्टल पर एफ.आई.आर.को डाऊनलोड किया जा सकता है, लेकिन स्टेटस को लेकर तकनीकि स्टाफ सिस्टम को प्रभावी करने की कवायद में जुट गया है। मंत्री के स्टाफ का कम्प्यूटर सिस्टम भी ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। 


Isha

Related News