सरकार का उद्देश्य लोगों को पारदर्शिता के साथ सरकारी योजना का लाभ मुहैया करवाना है : कृषि मंत्री

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 12:28 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि पंडित मदन मोहन मालवीय और भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हम सभी के लिए आदर्श हैं। दोनों ही महान देशभक्त और महान स्वतंत्रता सेनानी हुए हैं। आज हम जो हैं, उसमें दोनों महान विभूतियोंं का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने अपने लिए नही बल्कि देशहित के लिए जीवन भर कार्य किया। कृषि मंत्री शुक्रवार को पंडित मदन मोहन मालवीय और भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर भिवानी में आयोजित सुशासन दिवस कार्यक्रम बोल रहे थे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी वीसी के माध्यम से दिखाया गया।

इस दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मालवीय ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय बनारस की स्थापना की, जिससे देश ने शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया में अपना नाम कमाया। उन्होंने घर-घर शिक्षा का प्रचार-प्रसार किया। इसी प्रकार से श्री वाजपेयी के सिद्धांत हम सभी के लिए आदर्श और पथ प्रदर्शक हैं। वाजपेयी ने राजनीति को नई दिशा देने का काम किया है। उन्होंने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। पक्ष-विपक्ष को भुलाकर राजनीति की और हमेशा राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखा।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को पारदर्शिता के साथ शासन मुहैया करवाना है। ऑनलाईन सिस्टम से लोग घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ ले रहें हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकार की योजना का लाभ हर लाभपात्र के खाते में सीधा पहुंच रहा है। लोगों का सरकार में विश्वास बढ़ा है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत देशभर के नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपए की राशि डाली गई। प्रदेश के प्रदेश के करीब 18 लाख किसानों के खाते में 360 करोड़ रुपए की राशि सीधे खाते में पहुंची है। कृषि मंत्री ने बताया कि आज जिला के एक लाख 29 हजार किसानों के खाते में दो करोड़ 58 लाख रुपए सीधे पहुंचे हैं।

उन्होंने बताया कि जिला के करीब 13 हजार किसान ऐसे हैं, जिन्होंने किसान निधि योजना के तहत आवेदन किया था, लेकिन दस्तावेजों में कुछ त्रुटियां रहने के कारण उनके खाते में रुपए नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सोमवार से बुधवार तक जिला के प्रत्येक ब्लॉक स्तर शिविर आयोजित करें और किसानों के आवेदन की त्रुटि को दुरस्त करवाएं ताकि उनके खातों में अतिशीघ्र किसान सम्मान निधि योजना के पैसे डल सकें। उन्होंने बताया कि जिला में करीब एक लाख किसानों के खातों मेें 250 करोड़ रुपए रुपए डाले जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static