GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए सरकार की बड़ी पहल, विभाग ने तैयार किया नया एक्शन प्लान

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 10:20 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : जीएसटी कलेक्शन को बढ़ाने को अधिक करने के लिए केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत व्यापारियों के बिक्री और इनपुट टैक्स क्रेडिट पर नजर रखना शुरू कर दिया गया है। इसके ही साथ बकाएदारों को दफ्तर बुलाकर रिटर्न भरवाई जा रही है। विभाग का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2019-20 में 36 सौ करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करने का है। यह वित्तीय वर्ष 2018-19 में करीब 33 सौ करोड़ रुपये था।

जिले में 44 हजार उद्यमी और व्यापारी (एसएससी) सीजीएसटी में पंजीकृत है। यह व्यापार के अनुसार हर माह अपनी रिटर्न भरते है। इनमें एक एक हजार एसएससी ऐसे है जो विभाग को सबसे अधिक रेवेन्यू देते है। इसलिए विभाग ने व्यापारियों से खासतौर पर सहयोग की मांग की। व्यापारियों से फरवरी और मार्च की एडवांस रिटर्न भरवाई जा रही है। लंबे समय से रिटर्न नहीं भरने वाले एसएससी की पहचान कर उन्हें रिटर्न अदा करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

इसके अलावा व्यापारियों के इनपुट टैक्स क्रेडिट पर नजर रखी जा रही है कि वह कितना इनपुट टैक्स ले रहे हैं, बिक्री कितनी है, अगर टैक्स का लाभ ज्यादा है तो रिटर्न एडवांस भरने के लिए कहा गया है। हालांकि एडवांस रिटर्न का व्यापारी को आगे लाभ मिल जाता है। देरी से रिटर्न भरने वालों वालों से 18 प्रतिशत ब्याज वसूला जा रहा है। ऐसे व्यापारी जिनके ई-वे बिल और बिक्री में अंतर सामाने आया है। उन्हें दफ्तर बुलाकर पूछताछ की जा रही है।

अंतर की वजह का पता किसी जा रहा है। इसके अलावा अगर किसी व्यापारी का पैसा किसी विभाग में रुका है तो अधिकारी उसे भी दिलवाने का प्रयास कर रहे हैं और उस पैसे से रिटर्न भरवाई जा रही है। नए एसएससी को खोजा जा रहा है जो दो माह से रिटर्न नहीं भर रहे। उनसे रिटर्न भरवाई जा रही है। इन सभी प्रयासों से अधिकारियों को उम्मीद है कि वह अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static