सुविधाओं से वंचित छात्रों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाना सरकार की टेबलेट वितरण योजना का लक्ष्य : गुर्जर

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 11:37 AM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी):  सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर एवं सुविधाओं से वंचित छात्रों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने को लेकर प्रदेश सरकार की टेबलेट वितरण योजना को लगभग अमलीजामा पहनाया जा चुका है। जिसे लेकर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई उच्च अधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में 5 लाख डाटा सिम कार्ड के लिए एयरटेल और जिओ को ऑर्डर देना फाइनल किया है। हरियाणा सरकार यह डाटा सिम कार्ड एयरटेल के 60 फ़ीसदी और जिओ कंपनी के 40 फ़ीसदी लेेेगी। प्रदेश सरकार के पास वितरण के लिए करीब डेढ़ लाख टेबलेट भी पहुंच चुके हैं और 5 तारीख तक ढाई लाख बच्चों को यह टेबलेट शिक्षा विभाग वितरित कर देगा।

इस बारे जानकारी देते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को टेबलेट देने के शुरूआत स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 तारीख को रोहतक से करेंगे और हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जिसमें ना केवल टेबलेट बल्कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रतिदिन 2 जीबी डाटा देने का भी फैसला किया है। वैसे तो इससे पहले कई राज्यों द्वारा मोबाइल लिया टेबलेट दिए गए लेकिन इसके साथ साथ डाटा सिम कार्ड प्रतिदिन 2 जीबी डाटा के साथ देने का फैसला केवल हरियाणा में लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि वितरण किए जाने वाले टेबलेट में व्यक्तिगत और फ्रेंडली टीचिंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ  प्रीलोडेड सामग्री जैसे कक्षा वार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, इबुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री उपलब्ध रहेगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक चंडीगढ़ में हुई थी। जिसमें करीब 100 करोड से अधिक खरीद को मंजूरी मिली है।

 मीडिया से मुखातिब होते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर ने आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता पर तंज कसते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी झूठ फैलाने की माहिर पार्टी है और झूठ की बुनियाद पर पार्टी का जन्म हुआ और पूरी की पूरी राजनीति झूठ पर ही टिकी हुई है। एजुकेशन के क्षेत्र में बड़े-बड़े दावे करने वाली आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार भी हरियाणा सरकार के सामने कहीं भी नहीं ठहरती है। एजुकेशन के क्षेत्र में आज हरियाणा में सबसे अधिक बेहतर काम किया जा रहा है और भ्रष्टाचार पर बड़े-बड़े झूठे दावे करने वाली आम आदमी पार्टी की बुनियाद ही भ्रष्टाचार से शुरू हुई है। उम्मीदवारों से टिकट के बदले करोड़ों रुपए लेने वाली आम आदमी पार्टी ईमानदारी की बात करें तो बहुत शर्म की बात है। उन्होंने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने हर विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार से करोड़ों रुपए लेकर टिकट दी और टिकट के दिन ही जब भ्रष्टाचार की शुरुआत हुई तो फिर इमानदारी कहां ठहरेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static