युवाओँ को रोजगार देने की दिशा में एक ओर कदम, 1 हजार एकड़ में बनाई जाएगी ग्लोबल सिटी

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 08:40 PM (IST)

गुरुग्राम(मोहित) : गुरुग्राम में उद्योग को बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए इंटरनेशनल लेवल की ग्लोबल सिटी गुरुग्राम बनाई जाएगी । इस ग्लोबल सिटी विकसित करने को लेकर गुरुग्राम के क्राउन प्लाजा में आज राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शिरकत की । उनके साथ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी इसमें मौजूद रहे। एचएसआईआईडीसी और तमाम इंडस्ट्री लीडर भी इस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे और ग्लोबल सिटी को विकसित करने के लिए चर्चा की गई। इस बैठक में सरकार की तरफ से जो प्रारूप तैयार किया गया है उसे इंडस्ट्री लीडर्स के सामने रखा गया तो वही उनसे सुझाव भी मांगे गए कि इस ग्लोबल सिटी को और बेहतर किस तरह से विकसित किया जा सकता है।

दरअसल, गुरुग्राम में इस ग्लोबल सिटी को विकसित किया जाएगा जो कि 1 हजार एकड़ जमीन से ज्यादा पर इसे अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बनाया जाएगा। इससे पहले ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर में है। दुबई और सिंगापुर से भी अत्याधुनिक इस ग्लोबल सिटी को गुरुग्राम में बनाया जाएगा इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ टीम दुबई का भी दौरा करेगी दुबई में बनी हुई ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ वहां किस तरह की सुविधा मौजूद है और किस तरह से इसे विकसित किया गया। इन तमाम पहलुओं पर मंचन किया जाएगा तो दुबई में भी एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस रखी जाएगी। जिसमें गुरुग्राम में विकसित की जाने वाली इस ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ इसके पूरे प्रारूप  को तैयार किया जाएगा। दुबई में होने वाली इस कॉन्फ्रेंस में  दुबई की ग्लोबल सिटी बनाने वाले आर्केटेक से भी इस बारे में चर्चा की जाएगी। दुबई और सिंगापुर में जो ग्लोबल सिटी बनी हुई है वह 1 हजार एकड़ से कम जमीन पर है और यही कारण है कि गुरुग्राम में बनने वाली यह ग्लोबल सिटी अभी तक की सबसे बड़ी और बेहतर ग्लोबल सिटी होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस ग्लोबल सिटी के बनने से न केवल उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर मिल पाएंगे और इंटरनेशनल लेवल पर यह ग्लोबल सिटी अपनी एक पहचान बनाएगी। ग्लोबल सिटी में इन्वेस्ट करने वाले उद्योगपतियों की काफी रूचि नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से आज जो चर्चा की गई है उसके बाद इंडस्ट्री लीडर्स में भी काफी उत्साह है। इस ग्लोबल सिटी से न केवल हरियाणा बल्कि पूरे देश को फायदा मिलेगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static