ज्ञानचंद गुप्ता ने डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे चिकित्सा प्रबन्धों का लिया जायजा

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2022 - 04:51 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज कालका और पिंजौर में डेंगू के बढते मामलों की रोकथाम के लिए पिंजौर स्थित पाॅली क्लीनिक का दौरा कर डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे चिकित्सा प्रबन्धों का जायजा लिया। उन्होंने सिविल सर्जन से डेंगू के मरीजों को दिए जा रहे इलाज के बारे में विस्तार से जानकारी ली और नगर निगम आयुक्त को व्हीकल फोगिंग मशीन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपायुक्त महावीर कौशिक, एसडीएम कालका रूचि सिंह बेदी, कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा, बीजेपी जिला प्रधान अजय शर्मा तथा कालका नगर परिषद के चेयरमैन कृष्ण लाल लांबा भी मौजूद रहे। 

ज्ञानचंद गुप्ता ने कालका और पिंजौर में डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर जाकर खड़े पानी में पनप रहे लारवा का पता लगा कर उसे नष्ट करने व जगह पर फोगिंग करवाने के निर्देश दिये। इसके अलावा घरों और खुले स्थानों पर फोगिंग बढ़ाने तथा नालियों में तेल का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने पिंजौर व कालका के लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘डूज एण्ड डांट्स’ से छपे हुये पंफलेट देखे और उनको क्षेत्र में बटवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने नगर परिषद कालका के पार्षदों द्वारा भी घर-घर जाकर लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए उपायों के बारे में जागरूक करने को कहा और जहां पर पानी इक्ट्ठा हो वहां उस पानी को सूखे स्थान पर फैकने के लिये भी कहा। उन्होंने बताया कि सूखे स्थान पर पानी को फैकने से लारवा मर जाता है और उसी स्थान पर स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम आपस में तालमेल कर फॉगिंग करवाए ताकि डेंगू का लारवा दोबारा ना पनप सके। उन्होंने जिलावासियों से डेंगू होने पर डाॅक्टर की सलाह पर दवाई लेने को कहा। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं एवं एनजीओ और सामाजिक क्लबों से जुड़े हुये लोगों को इस प्रकोप में लोगों को जागरूक व सहयोग करने की अपील की। उन्होंने नगर निगम महापौर चंडीगढ़ से भी फोगिंग मशीन व अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिये दूरभाष पर बातचीत की और सिविल सर्जन को उनसे मदद लेने के निर्देश दिए। 

सीएमओ ने विधानसभा अध्यक्ष को बताया कि कालका सब डिविजन अस्पताल में नई टैस्टिंग लैब बनाई गई है जो प्रात 8 से रात 8 बजे तक लोगों के सैंपल लेगी। उन्होंने बताया कि कालका व पिंजौर में पंचकूला से कई डाॅक्टर भेजे गए है। इसके उपरांत गुप्ता ने सब डिविजन अस्पताल कालका में डेंगू सिरोलाॅजी मशीन का भी उद्घाटन किया। इस मशीन के आने से मरीजों को पंचकूला जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अन्यथा डेंगू के मरीजों का सैंपल जांच के लिये पंचकूला नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 में भेजा जाता था। गुप्ता ने अस्पताल में आपातकालीन वार्ड का भी दौरा किया और वहां दाखिल डेंगू के मरीजों से बातचीत की और उन्होंने विश्वास दिलाया कि सरकार की ओर से हर संभव मदद की जा रही है। इस अवसर पर नगर परिषद कालका की कार्यकारी अधिकारी निशा शर्मा, स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक राजीव नरवाल, तहसीलदार कालका विक्रम सिंगला, जिला महमंत्री वीरेंद्र राणा, नगर निगम पंचकूला के सैनिटरी इंस्पैक्टर अविनाश सिंगला के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व नगर परिषद कालका के पार्षद भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static