New District: विधानसभा चुनाव से पहले हांसी बन सकता है जिला, गोहाना व डबवाली पर भी मंथन

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 08:41 AM (IST)

हरियाणा: विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश सरकार हरियाणा में नए जिले का गठन कर सकती है। इस प्रक्रिया को लेकर हाल ही में सरकार ने सब कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं। जल्द ही इस कमेटी की तीसरी बैठक भी होने की संभावना है।

हिसार के हांसी को नया जिला बनाने की योजना बनाई जा रही है। क्योंकि हांसी जिला बनने की अधिकांश शर्तों को पूरा कर रहा है। जबकि गोहाना और डबवाली को जिला बनाने की योजना है। दो अन्य जिलों असंध और मानेसर को भी जि भी जिला बनाने की नाने की मांग लगातार चल रही है।

कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक में जिलों, उपमंडल, तहसील व सब-तहसील के गठन को लेकर विचार किया गया है। काबिलेगौर है कि प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों कृषि मंत्री कंवर पाल की अध्यक्षता में एक सब कमेटी का गठन किया था। सब कमेटी की दो बड़ी बैठकें हो चुकी हैं। जबकि तीसरी बैठक में कुछ निर्णय लिया जा कों को सकता है। इसके बाद सब कमेटी अपनी रिपोर्ट वस्थित सरकार को सौंप देगी।

 नए जिले बनाने में आबादी के अलावा कई मापदंड होते हैं अहम

नए जिले बनाने में आबादी के अलावा गांवों की संख्या, पटवार सर्कल, उप-तहसील, तहसील व सब-डिवीजन आदि के मापदंड तय हैं। पिछले दिनों सीएम नायब सिंह सैनी के गोहाना दौरे के दौरान भी। जिला बनाने की मांग उठी थी। सीएम ने साफतौर से कहा था कि गोहाना


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static