हरियाणा बोर्ड ने जारी किया ओपन 10वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 04:40 PM (IST)

भिवानी(अशोक) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा ओपन विद्यालय की 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वीरवार को घोषित किया गया। इस परीक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। परीक्षा परिणाम bseh.org.in या results.bseh.org.in पर देखा जा सकता है। परीक्षा परिणाम की जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने पत्रकार वार्ता के माध्यम से दी। बता दे कि ये परीक्षा अपै्रल माह में आयोजित करवाई जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जा सकी तथा शिक्षा विभाग व हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार ये परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी।

परीक्षा परिणाम की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि ओपन की 10वीं कक्षा की परीक्षा 54 हजार 290 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 34 हजार 307 छात्र एवं 19 हजार 983 छात्राएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन परीक्षार्थियों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षार्थियों का परिणाम सभी विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 33 प्रतिशत दर्शाकर घोषित किया गया है। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 25 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

पत्रकार वार्ता में बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सैकेण्डरी वार्षिक परीक्षा के लिए जिन परीक्षार्थियों द्वारा आंशिक विषय अंक सुधार एवं अतिरिक्त विषय के लिए आवेदन किया गया था, ऐसे परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम सीएसई घोषित किया गया है। ऐसे सभी परीक्षार्थियों को बोर्ड की आगामी परीक्षा जोकि 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित करवाई जायेगी, उस परीक्षा में उन्हें उसी आवेदन के आधार पर बिना शुल्क के परीक्षा में प्रविष्ठ होने की अनुमति प्रदान की जायेगी। उन्होंने आगे बताया कि यदि कोई परीक्षार्थी घोषित हुए परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह बोर्ड की आगामी परीक्षा में प्रविष्ठ हो सकता है।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static