हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने जारी की नई गाइड लाइन, परीक्षार्थी निडर व तनाव मुक्त होकर देंगे परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 10:49 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : हरियाणा बोर्ड की 3-4 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में परीक्षा परिणाम को बेहतर आए इसके लिए शिक्षा विभाग ने परीक्षा केन्द्रों में ड्यूटी देने वाले सभी शिक्षक को छात्रों से प्रेम पूर्वक पेश आने की हिदायत जारी कर दी है। बोर्ड परीक्षा में तैनात शिक्षक परीक्षार्थियों कक्ष में प्रवेश करते ही सभी से कहेंगे गुड मॉर्निंग आपका स्वागत है, तनाव मुक्त होकर परीक्षा दें? प्रश्न को समझकर अच्छे से उसका उत्तर लिखें, नकल करने की कोशिश नहीं करें?

क्योंकि कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, शांत-चित मन से परीक्षा देने पर बेहतर परिणाम जरूर आएंगे। विभागीय अधिकारियों के अनुसार शिक्षकों के इस व्यहार से छात्रों से परीक्षा का डर दूर होगा। वह तनाव मुक्त होकर परीक्षा दे सकेंगे। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव रहता है। वह तनाव में आसान प्रश्नों को भी ठीक से समझ नहीं पाते हैं और उसका जवाब गलत लिख देते हैं। ऐसे में तेज छात्रों का भी रिजल्ट खराब हो जाता है।  

स्कूलो में लगाए जा रहे है सीसीटीवी कैमरे
अधिकारियों के अनुसार जिला स्थित सभी स्कूलों के कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह फरवरी के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि हाल ही में कोराली, एनआईटी-2, चंदावली समेत कई स्कूलों में कैमरे लगा दिए गए हैं। बांकी बचे स्कूलों में भी फ रवरी के अंत तक लगा दिए जाएंगे। यह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के आदेशानुसार लगाए जा रहे हैं। इसमें लागत भी शिक्षा बोर्ड की ओर से ही बहन की जा रही है।

दुरुस्त की जा रही शौचालय व्यवस्था
अधिकारियों के अनुसार शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर सभी स्कूलों में सेंटर पडऩे की संभावना को देखते हुए समुचित व्यवस्था की जा रही है। अग्निशमन यंत्र से लेकर शौचालय की व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है। पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जार रही है। सारी व्यवस्थाओं को पूरा करने के बाद अगले हफ्ते तक शिक्षा निदेशालय को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।

20 फरवरी से मिलेगा प्रवेश पत्र  
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह व सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सकेंडरी एवं सीनियर सकेंडरी वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र 20 फरवरी को दोपहर बाद बोर्ड वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा। जिसे सभी सकूलों के प्रिंसिपल यूजर आईडी व पासवर्ड से लॉगिन करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद छात्रों में वितरित करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static