हरियाणा ने पदक विजेता खिलाडिय़ों को दी सबसे अधिक नकद पुरस्कार राशि- मनोहर लाल

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 07:24 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जो पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को अधिकतम नकद पुरस्कार राशि देता है। उन्होंने कहा कि पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा राज्य विकास कोष बनाया गया है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने खिलाडिय़ों को 335 करोड़ रुपये से अधिक के नकद पुरस्कार दिए हैं।

मनोहर लाल ने कहा कि हमने ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देने का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं, पदक विजेताओं को सबसे ज्यादा इनामी राशि देने के मामले में हम दुनिया के कई देशों से आगे हैं।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलंपिक, एशियाई, राष्ट्रमंडल और अन्य राष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भाग लेने वाले पैरालिंपिक पदक विजेताओं और पैरा खिलाडिय़ों को ओलंपिक खिलाडिय़ों के समान नकद पुरस्कार देने का भी प्रावधान किया गया है।

खिलाडिय़ों को खेल कोटे के तहत सरकारी नौकारियां

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने खिलाडिय़ों को खेल की तैयारी के लिए 5 लाख रुपये की अग्रिम राशि देने का प्रावधान किया है ताकि उन्हें अपनी तैयारी में कोई कठिनाई न हो। इसके साथ ही दुनिया की 10 सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर चढऩे वाले पर्वतारोहियों के लिए भी नई नीति लागू की गई है, जिसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये और खेल कोटे में सरकारी नौकरी पाने में मदद करने के लिए स्पोट्र्स कैटेगरी में ग्रेड-सी सर्टिफिकेट दिया जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम 2018 लागू किए हैं। इसके अलावा, खेल विभाग में 550 नए पद सृजित किए गए हैं और 156 खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरी दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static