खुशखबरी ! हरियाणा सरकार दे रही फ्री बिजली, 60 हजार रुपए की मिलेगी सब्सिडी

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 01:58 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): हरियाणा वासियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह शामिल हुए और प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए।

अंबाला में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान मुख्यमंत्री नायब सैनी ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किए। इस योजना के तहत मध्यम वर्ग और गरीब लोगों के घरों की छतों पर रूफटॉप सौर पैनल स्थापित किए जाएंगे। इससे ये वर्ग पर्याप्त बिजली पैदा करके बिजली के उत्पादक और उपयोगकर्ता दोनों बनेंगे। इससे बिजली बिल कम होगा।

60 हजार रुपए की मिलेगी सब्सिडी 

केंद्र सरकार द्वारा दो किलोवाट के पैनल के लिए 60 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। एक लाख गरीब परिवार जिनकी औसत मासिक बिजली खपत 200 यूनिट तक है और जिनकी परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए तक है, उनके लिए 50 हजार रुपए तक की अतिरिक्त सहायता योजना शुरू की है। इससे गरीब परिवार पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उठा सकेंगे और अपने घरेलू जरूरतों के लिए बिजली का उपयोग कर सकेंगे।

गरीब परिवारों को मिलेगा फायदा

सीएम ने कहा कि इस योजना का बहुत बड़ा लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा, क्योंकि जब ये सोलर प्लांट छत के ऊपर लगेगा तो उनका बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। इससे बिजली की भी बजत होगी, और बिजली की पैदावार भी ज्यादा होगी, इससे प्रदेश सरकार को भी लाभ होगा, देश को भी लाभ होगा, सरकार उस बिजली को लेने का काम करेगी और उनका बिजली का बिल भी फ्री होगा, उससे ये बहुत ही लोकप्रिय योजना जो पीएम मोदी ने संकल्प लिया था, आज हरियाणा में उसका शुभारंभ हो गया है।

राहुल गांधी द्वारा EVM को ब्लैक बॉक्स बताने पर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि लोग कांग्रेस को वोट ही नही देंगे तो वो बोलना बंद कर देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के अलावा किसी को कोई दिक्कत नही है। कांग्रेस 3 डिजिट में भी नही पहुंच पाई। कांग्रेस 2 डिजिट में सिमट गई। वो ऐसे शोर मचा रहे है जैसे पता नही कौन सी जंग जीत ली हो। कांग्रेस ने झूठ की नींव रखी है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static