हरियाणा सरकार पलायन रोकने के लिए सख्त, सीमाएं सील की गई; मजदूरों को कैंप में ठहराएंगे

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 10:29 PM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन है। बावजदू इसके विभिन्न राज्यों में काम करने वाले मजदूरों का पलायन एक राज्य से दूसरे राज्य में जारी है। इस पलायन को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। हरियाणा सरकार ने इस सिलसिले में सभी जिलों के डीसी-एसपी को राज्य और जिले की सीमाओं को सील करने के आदेश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जिला उपायुक्तों (डीसी) और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को निर्देश दिए हैं कि लोगों के लिए वहीं रिलीफ कैंप बनाए जाएं ताकि जाने वालों के रहने-खाने-पीने की व्यवस्था वहीं की जा सके। फिर भी कोई जाने की जबरदस्ती करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

नोडल अधिकारी नियुक्त करने के आदेश
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन रिलीफ कैंपों के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएं, जो इनके खाने-पीने और स्वास्थ्य इत्यादि का ध्यान रखेंगे। इन कैंपों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। सभी मुख्य मार्गों के आसपास रिलीफ कैंप स्थापित किए जाएं मगर लोगों को रास्तों पर रहने की इजाजत न दी जाए। जिला स्तर पर कॉल सेंटर भी स्थापित किए जाएं।

समाजसेवी संस्थाओं की मदद लें 
सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आपदा के इस समय में सहायता के लिए विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं को भी जोड़ा जाए। उनके लोगों को जिम्मेदारी देकर उन्हें कार्य करने दिया जाए। राधा स्वामी सत्संग समेत अनेक सामाजिक संस्थाओं ने हर तरह की मदद की पेशकश की है, ऐसे में लोगों को रखने के लिए इनके भवनों का उपयोग किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static