बिजली की समस्या होगी कंट्रोल, हरियाणा से बाहर भी होगा प्रदेश का अपना बिजली प्लांट

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 02:39 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने स्वीकार किया है कि बिजली की समस्या दूसरे राज्यों की तरह हरियाणा में भी है। बेशक, अभी स्थिति काफी हद तक कंट्रोल में है, लेकिन किल्लत के चलते सप्ताह-दस दिन तक कट लगाने पड़े। इसका स्थाई हल निकालने के लिए अब सरकार ने हरियाणा से बाहर नासिक में भी पावर प्लांट खरीदने का निर्णय लिया है। किसी प्राइवेट कंपनी द्वारा यह प्लांट बेचा जा रहा है और हरियाणा इसे खरीदने की तैयारी में है।

इसके लिए केंद्रीय बिजली मंत्रालय को भी लिखा जा चुका है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में मीडिया से बातचीत में यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि इस बार अप्रैल से ही भीषण गर्मी पड़ने की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ी। अप्रैल-मई के दौरान 8500 मेगावाट बिजली की जरूरत थी, जबकि प्रदेश के पास 1800 मेगावाट की कमी थी। इसी वजह से कट लगाने पड़े।
 

सीएम ने कहा कि अदानी पावर से 600 मेगावाट की आपूर्ति शुरू हो गई है। अदानी नया प्लांट शुरू कर रहा है और कुछ दिनों बाद इससे भी 600 मेगावाट और बिजली हरियाणा को मिलेगी। खेदड़ पावर प्लांट में 600 मेगावाट की बंद पड़ी यूनिट अब शुरू होगी। चीन से इसका पार्ट आ चुका है, सौर ऊर्जा से भी 26 मेगावाट बिजली का प्रबंध हो गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static