SC बोला- दिल्ली को पानी पहुंचाने में मदद करे हरियाणा सरकार, रेणुका बांध रवाना हुई सिंचाई विभाग की टीम

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 02:01 PM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिमाचल सरकार को 137 क्यूसेक पानी दिल्ली को देने की आदेश के बाद जहां अपर रिवर यमुना बोर्ड की टीम यमुनानगर पहुंची है। वहीं हरियाणा सिंचाई विभाग की टीम हिमाचल के रेणुका बांध गई है। ताकि हिमाचल में उपलब्ध पानी दिल्ली के लिए छोड़ने की संभावनाओं का पता लगाकर उस पर कार्रवाई हो सके।

हरियाणा सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय गर्ग ने कहा कि हमारे पास अपर रिवर यमुना बोर्ड की टीम पहुंची है। वहीं हरियाणा सिंचाई विभाग की टीम रेणुका बांध गई है, ताकि हिमाचल से पानी छोड़ने और लेने की जानकारी लेकर उसे हरियाणा के वरिष्ठ अधिकारियों को  भेजकर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना की जाए। उन्होंने कहा कि पानी कितना है और कितना पानी हिमाचल देगा, ये जानकारी हिमाचल से ली जाएगी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना की जाएगी।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने राज्य में जलसंकट के चलते सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी कि वो हरियाणा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश को एक महीने एक्स्ट्रा पानी देने का निर्देश दे। कोर्ट ने 6 जून को मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि हिमाचल को पानी देने में कोई आपत्ति नहीं है, इसलिए वो अपस्ट्रीम से 137 क्यूसेक पानी दिल्ली के लिए छोड़े। वहीं हरियाणा सरकार को निर्देश दिया कि जब पानी हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा जाए तो हरियाणा वजीराबाद तक पानी पहुंचाने में मदद करे, ताकि बिना किसी बाधा के दिल्ली के लोगों को पीने का पानी मिल सके। कोर्ट ने दिल्ली सरकार से भी पानी की बर्बादी रोकने कहा है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static