केंद्र के फैसले के बाद हरियाणा ने जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 10:24 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने आज केंद्र सरकार द्वारा जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है, के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा, शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए राज्य के सभी मंडलायुक्तों, उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों को विशेष निर्देश जारी किए हैं।

हरियाणा गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू ने भी एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के सभी व्यक्तियों की सुरक्षा, विशेषकर राज्य के विभिन्न हिस्सों में पढ़ रहे विद्याॢथयों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसके अलावा कानून व्यवस्था बनाए रखने वाली एजैंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है ताकि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक न हो। संवेदनशील क्षेत्रों में सामुदायिक सौहार्द बनाए रखने के सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अपने संबंधित क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए कदम उठाए जाएं। इसके अलावा झूठे और असत्यापित संदेशों पर भी कड़ी नजर रखी जाए ताकि लोगों में कोई अफवाह न फैले। इस बीच, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को राज्य में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना के मद्देनजर, पुलिस अधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने और राज्य में किसी भी घटना या गैर-कानूनी गतिविधि को रोकने के लिए सभी संभव संसाधन जुटाने के लिए निर्देशित किया गया है।

सभी सुरक्षा बलों को किया अलर्ट
विर्क ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है ताकि कश्मीरी लोगों और अन्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। ए.डी.जी.पी. ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को निरस्त करने के बाद सभी सुरक्षा बलों को अलर्ट पर रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static