हरियाणा विधानसभा बजट सत्र : गन्ने के भाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच जमकर हुई तकरार

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 08:39 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा में गन्ने के भाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा सदस्यों के बीच जमकर तकरार हुई। स्थिति यहां तक जा पहुंची कि कांग्रेस सदस्य नारेबाजी करते हुए स्पीकर की वेल तक जा पहुंचे। यही नहीं, इस संदर्भ में ध्यनाकर्षण प्रस्ताव पर कृषि मंत्री जे.पी. दलाल के जवाब से बिफरे कांग्रेस सदस्यों ने कहा कि मंत्री सही जवाब देने की बजाय अन्य मुद्दों पर जवाब दे रहे हैं। विवाद जब काफी देर तक शांत नहीं हुआ तो मुख्यमंत्री ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि हरियाणा में गन्ने का 340 रुपए प्रति किंविंटल भाव देश में सर्वाधिक है।

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंत्री दलाल से पूछा कि गन्ने की लागत बता दें तो मंत्री द्वारा 170 रुपए प्रति किंविंटल लागत बताने पर हुड्डा ने चुनौती दी कि मंत्री लागत सिद्ध कर दें तो वह त्यागपत्र दे देंगे। इस विवाद दौरान स्पीकर को भी बार-बार सीट से खड़ा होकर सदस्यों को सीटों पर बैठने के लिए कहना पड़ा। उनका कहना था कि किसानों के हितों के संदर्भ में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव है और कांग्रेस सदस्य क्या चर्चा नहीं करना चाहते लेकिन कांग्रेस सदस्यों का कहना था कि मंत्री गन्ने को लेकर जवाब दे कि अन्य मुद्दों को भी साथ जोड़े।

इस दौरान कांग्रेस विधायक डा. रघुबीर सिंह कादियान ने नियमावली दिखाते हुए कहा कि जिस मुद्दे पर प्रस्ताव है उसी पर जवाब देना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार एक जैसे विषयों पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आते हैं जिन्हें एक साथ जोड़ दिया जाता है और उनके संदर्भ में जवाब दिया जा रहा है। इस दौरान जब हुड्डा बोल रहे थे तो विज ने कहा कि हुड्डा को मुद्दे पर बोलने का अधिकार ही नहीं है, क्योंकि नियम अनुसार वही सदस्य बोल सकता है जिनका नाम  प्रस्ताव में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस सदस्यों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले कह रहे थे सिर्फ गन्ने पर उत्तर चाहिए जब दे रहे हैं तो नियमों की पुस्तक लेकर आ गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static