राहतः रेलवे और एयरलाइंस ने शुरू की ऑनलाइन बुकिंग सेवा, जानें किस तारीख को कर सकते हैं अप्लाई

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 02:40 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी)- कोरोना वायरस को लेकर देश में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन जारी है। देशभर में यातायात के साधनों पर पाबंदी है। ट्रेन और हवाई यातायात के साथ ही सड़कों पर भी यात्री वाहनों के चलने पर रोक लगाई गई है लेकिन अब लॉकडाउन का समय आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। लोगों के लिए खुशी की खबर रेलवे की ओर से आई है। आने वाले 15 अप्रैल से देश में रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। सभी यात्री अपने-अपने ट्रैक पर दौड़ने के लिए तैयार की जा रही हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने यात्री ट्रेन्स के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। एयरलाइंस कंपनियों ने भी 15 अप्रैल से आगे की बुकिंग शुरू कर दी है।

बता दें कि भारतीय रेल ने सभी तरह की यात्री ट्रेन्स के परिचालन पर 22 मार्च से रोक लगा दी थी। पहले यह रोक 31 मार्च तक के लिए लगाई गई थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा के बाद इस पाबंदी को 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया था। आईआरसीटीसी ने देशभर में 15 अप्रैल से रेलवे टिकटों और दूसरी सेवाओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई है। इसके साथ ही अधिकारियों को कहा गया है कि 15 अप्रैल से रेलगाड़ियों के परिचालन के हिसाब से समय रहते सभी तैयारियां कर ली जाएं। इसके साथ ही यदि लॉकडाउन के समय को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा तो देश भर के शहरों में चलने वाली मेट्रो रेल और लोकस ट्रेन्स के साथ डेमू, मेमू और दूसरी पैसेंजर रेलगाड़ियों को भी इसी दिन से शुरू कर दिया जाएगा।

भारतीय रेल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अभी विंडो बुकिंग सेवा शुरू नहीं की जा सकती क्योंकि देशभर में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन की समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया गया तो 15 अप्रैल से विंडो बुकिंग सेवाओं को शुरू करने की तैयारियां भी जल्दी ही शुरू कर दी जाएंगी। फिलहाल विभिन्न मंडलों के रेल-प्रबंधकों द्वारा भारतीय रेल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मोबाइल फोन के जरिए संदेशों का आदान-प्रदान किया जा रहा है। अधिकारी के मुताबिक 15 अप्रैल से रेल सेवाएं शुरू होने पर शुरूआत में कुछ छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं। इन्हें साथ के साथ ठीक कर लिया जाएगा। फिलहाल हमारी कोशिश है कि यदि लॉकडाउन का समय आगे नहीं बढ़ता है तो यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान कोई मूलभूत समस्याएं नहीं आएं। उन्होंने कहा कि रेलगाड़ियों के परिचालन से पहले उन्हें पूरी तरह से सैनेटाइज किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी अन्य दिशानिर्देशों का पालन भी सख्ती से किया जाएगा।
            


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static